क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल से ज्यादा देखी गई फेडरर-जोकोविक की खिताबी जंग

14 जुलाई 2019 का दिन खेल के इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो गया. इस दिन लंदन में तीन बड़े खेल आयोजन हुए, इनमें वर्ल्ड कप 2019 फाइनल, विंबलडन फाइनल और फॉर्मूला वन रेस ब्रिटिश ग्रां. प्रि. शामिल है.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 6:26 PM IST
क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल से ज्यादा देखी गई फेडरर-जोकोविक की खिताबी जंग
वर्ल्ड कप जीतने के बाद खुशी का इजहार करते इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी. (फोटो-AP)
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 6:26 PM IST
14 जुलाई 2019 का दिन खेल के इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो गया. इस दिन लंदन में तीन बड़े खेल आयोजन हुए. लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जहां क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया, वहीं विंबलडन का फाइनल भी इसी दिन आयोजित हुआ. इसके अलावा फॉर्मूला वन रेस ब्रिटिश ग्रांप्रि में भी दर्शकों की रुचि देखने को मिली.

इनमें विंबलडन और वर्ल्ड कप फाइनल तो लगभग एक ही समय पर खत्‍म हुए. इधर विंबलडन के रिकॉर्ड समय तक चले फाइनल में नोवाक जोकोविक ने रोजर फेडरर को मात दी तो उसके कुछ ही देर बाद इंग्लैंड ने सुपरओवर में जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और सर्बियाई नोवाक जोकोविक के बीच यह मुकाबला पांच सेट तक चला, जिसमें जोकोविक ने जीत दर्ज की. यह उनका 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

हालांकि इन तीन खेल आयोजनों में से विंबलडन फाइनल को सबसे ज्यादा दर्शक मिले. एक समय इसे देख रहे लोगों की तादाद करीब 90 लाख तक पहुंच गई थी, जबकि वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की खिताबी जीत को करीब 44 लाख लोगों ने देखा. वहीं, ब्रिटिश ग्रां प्रि. को करीब 25 लाख दर्शक मिले. यह फॉर्मूला वन रेस लुइस हैमिल्टन ने अपने नाम की. ऐसे में दर्शक रविवार को दिनभर टेलीविजन से चिपके रहे.

स्काई यूके एंड आयरलैंड की चीफ एग्‍जीक्यूटिव स्टीफन वान रूयेन ने कहा कि वर्ल्ड कप जीत के ल‌िए इंग्लैंड और ईसीबी को बधाई. आईसीसी ने बेहतरीन टूर्नामेंट का आयोजन किया है. हम इसके ब्रॉडकास्टर के रूप में गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. इस टूर्नामेंट की पहली से लेकर आखिरी गेंद तक शानदार रही.

क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने 241 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए इंग्लैंड की टीम भी 241 ही रन बना सकी. इसके बाद मुकाबला सुपरओवर में पहुंच गया. सुपरओवर भी टाई रहा जिसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया.

 

 
First published: July 15, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...