IND vs PAK : टॉस की ये ट्रिक देगी मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ जीत की गारंटी!

भारत-पाकिस्तान मैच रविवार 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. ऐसे में दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें इस मुकाबले पर टिक गई हैं.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 1:26 PM IST
IND vs PAK : टॉस की ये ट्रिक देगी मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ जीत की गारंटी!
कप्तान विराट कोहली कह चुके हैं कि टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है. (फोटो-एपी)
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 1:26 PM IST
भारतीय टीम को अब वर्ल्ड कप 2019 के अपने चौथे मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करना है. यह मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जहां की पिच गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है.

वर्ल्ड कप 2019 के रोमांच से अब तक जो लोग अछूते थे, वे भी अब इसकी जद में आने वाले हैं. आखिर मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच है. यह मैच रविवार 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. ऐसे में दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें इस मुकाबले पर टिक गई हैं. आखिर भारत-पाकिस्तान मुकाबले का इतिहास कुछ ऐसा ही रहा है.



जिम लेकर ने लिए थे एक पारी में दस विकेट
मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान का नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है. चाहे बात 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिम लेकर के 90 रन देकर 19 विकेट लेने की हो या 1981 की एशेज सीरीज में इयान बॉथम के यादगार प्रदर्शन की. अपनी बाउंड्री लाइन के भीतर यह मैदान कई शानदार किस्से समेटे हैं. इस मैदान पर 1884 में पहले टेस्ट का आयोजन हुआ था. यह मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. वहीं, 1972 में यहां पहला वनडे खेला गया. यह भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच हुआ.

1999 वर्ल्ड कप में इसी मैदान पर पाकिस्तान को दी थी मात
इस मैदान पर अभी तक 47 वनडे मैच खेले गए हैं. भारतीय टीम 1999 वर्ल्ड कप में भी इस मैदान पर पाकिस्तान से भिड़ चुकी है. तब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 47 रन से हराया था. अब दोनों टीमें फिर एक बार इसी मैदान पर जोर आजमाइश करती दिखाई देंगी.

जीत का मंत्र : टॉस हारो और दुआ करो की बाद में बल्लेबाजी करनी पड़े
Loading...

यहां टॉस जीतने वाली टीमों ने 19 मैच जीते हैं, जबकि 26 हारे हैं. एक मैच बारिश के चलते रद्द हुआ है. ऐसे में ओल्ड ट्रैफर्ड पर टॉस जीतना कोई फायदे का सौदा नहीं है. यहां 46 मैचों में से 28 बार टॉस जीतकर टीमों ने पहले बल्लेबाजी चुनी है. यह आंकड़ा करीब 61% है.  मगर यह जीत की गारंटी नहीं है. क्योंकि इन 28 में से टॉस जीतने वाली टीमें केवल 10 ही मुकाबले जीत सकी हैं. जिन टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की, उन्हें नौ मैचों में जीत मिली है. ऐसे में यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करें या गेंदबाजी अधिक फर्क नहीं है. कुल मिलाकर यहां 27 मौकों पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीतने में सफल रही है, वहीं 18 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती. ऐसे में बाद में बल्लेबाजी करना फायदेमंद है.

india-pakistan match, icc cricket world cup 2019, indian cricket team, pakistan cricket team, virat kohli, manchester, old trafford, india-pakistan in world cup
मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान. (फाइल फोटो)


यहां टीम इंडिया है आगे
मौजूदा भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने में माहिर मानी जाती है. टीम ने 2018 के बाद से 22 में से 16 मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है. ऐसे में जबकि बारिश की आशंका है और डकवर्थ लुइस नियम भी अहम भूमिका निभा सकता है, भारतीय टीम बाद में बल्लेबाजी करना चाहेगी.

बल्लेबाजों के लिए मुश्किल मैदान
-इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते वक्त औसत स्कोर 216 रहता है. 2010 के बाद यह बढ़कर 256 हो गया है.

-इस मैदान पर सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करने वाला स्कोर 190 है. दिलचस्प बात है कि 2010 के बाद यह गिरकर 164 रन हो गया है.

-इस मैदान पर 300 से ज्यादा रन केवल तीन बार बने हैं. यहां का सर्वाधिक स्कोर श्रीलंका ने बनाया है. उसने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 318 रन बनाए थे.

-पिछले पांच मैचों में इस मैदान पर एक बार ही 300 पार स्कोर बना है.

-ओल्ड ट्रैफर्ड में कुल बल्लेबाजी औसत महज 26.05 है जो इंग्लैंड में कम से कम 45 वनडे आयोजित करने वाले सभी मैदानों में सबसे कम है.

तेज गेंदबाजों को पिच से मदद
ओल्ड ट्रैफर्ड में गेंदबाजी औसत 29.37 है. मतलब चार रनों की एवज में एक विकेट. यह इस मैदान पर स्पिनरों की औसत 33.89 से कहीं अधिक अच्छा है. ऐसे में भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में कुलदीप यादव की जगह मोहम्मद शमी को शामिल कर सकती है. वहीं पाकिस्तान के पास भी मोहम्मद आमिर, शाहीन अफरीदी, हसन अली और वहाब रियाज जैसे गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें- मैच रद्द होने के बाद विराट कोहली ने शिखर धवन पर दी बड़ी खुशखबरी

भारत से मुकाबले को लेकर पाकिस्तानी कप्तान ने दिया बड़ा बयान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...