लाइव टीवी

साथ7 क्रिकेट महोत्सव बना नये रोमांच का गवाह

News18Hindi
Updated: December 11, 2017, 3:52 PM IST
साथ7 क्रिकेट महोत्सव बना नये रोमांच का गवाह
साथ7 क्रिकेट महोत्सव 2017

6 नवंबर से वंडर सीमेंट द्वारा शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े उपभोक्ता अभियान साथ7 क्रिकेट महोत्सव के दूसरे सीज़न की शुरुआत ब्लू सिटी उदयपुर से हुई थी. राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के ​तहसील स्तर से होते हुए अब इसका रोमांच जिला स्तर तक पहुंच चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2017, 3:52 PM IST
  • Share this:
6 नवंबर से वंडर सीमेंट द्वारा शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े उपभोक्ता अभियान साथ7 क्रिकेट महोत्सव के दूसरे सीज़न की शुरुआत ब्लू सिटी उदयपुर से हुई थी. राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के ​तहसील स्तर से होते हुए अब इसका रोमांच जिला स्तर तक पहुंच चुका है जिसे आम जनमानस का बहुत सपोर्ट मिल रहा है. जबकि इस टूर्नामेंट के दौरान बने कुछ ख़ास रिकॉर्ड्स ने इसे और बेहतर बनाया है.

साथ7 2017 क्रिकेट महोत्सव में इस बार 14000 ​टीमों ने सहभागिता के लिए रजिस्ट्रेशन ​कराया था. वहीं टीमों के अंतिम चयन के लिए ल​की ड्रा का इस्तेमाल किया गया था.इस टूर्नामेंट में मैसन, डॉक्टर जैसी आदि व्यावसायिक टीमें भी शामिल थीं, जिन्होंने सुर्खियां हासिल कीं.

वंडर सीमेंट के इस टूर्नामेंट का मकसद महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है,लिहाजा सात प्लेयर के साथ सात ओवर के इस खेल में टीम में एक महिला क्रिकेटर होने पर सात रन बोनस के रूप में मिलने का प्रावधान है. आश्चर्य रूप से इस बार 60 महिला टीमों का रजिस्ट्रेशन हुआ जो कि महिला सशक्तिकरण के मकसद को आगे बढ़ाता है. साथ7 क्रिकेट महोत्सव के माध्यम से साबित हो रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाली महिलाएं भी पुरुषों के खिलाफ पूरे गौरव के साथ खेल सकती है.



जबकि यह टूर्नामेंट खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के कारण एक नए स्तर पर पहुंचा है. तहसील स्तर पर 11 शतक और 79 अर्धशतक लगने के अलावा बनीं छह हैट्रिक इस टूर्नामेंट में होने वाली प्रतिद्वंद्विता को नए स्तर पर ले जाती हैं. इसे कुछ यूं भी कह सकते हैं कि टीमों के बीच होने वाली प्रति​स्पर्धा ने इसे नई बुलंदियों पर पहुंचाया है.



साथ7 में ज़मीन स्तर पर प्रतिभाओं को उभरते हुए देखा जा सकता है जिसमें प्रतापगढ़ जिले के डीआरएल क्रिकेट क्लब डेरिएवर के देवगम चौधरी, शाजापुर तहसील से विकास पार्चे और देवास के निखिल चौधरी शामिल हैं जिन्होंने क्रमशः 144, 110 और 112 रन की शानदार पारियां खेली हैं.

टूर्नामेंट अब आगे बढ़ चुका है और 298 टीमों ने जिला स्तर पर खेलना शुरू कर दिया है. इस बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट का फाइनल 24 दिसंबर को उदयपुर में होगा जिसमें विजेता टीम को विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें:
जानिए कहां-कहां चमकी विराट-अनुष्का की जोड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2017, 3:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading