लाइव टीवी

महिला आईपीएल को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा-अभी समय लगेगा

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 4:56 PM IST
महिला आईपीएल को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा-अभी समय लगेगा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अब तक कई बड़े फैसले किए हैं

साल 2018 में आईपीएल (IPL) के दौरान एग्जीबिशन मैच खेला गया था जिसके बाद से पूरा टूर्नामेंट कराने की अपील की जा रही थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 4:56 PM IST
  • Share this:
मुंबई. जबसे भारत (India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष बने हैं उन्होंने कई बड़े फैसले लेकर बदलाव लाने की कोशिश की है. उनके आने के बाद भारत (India) ने पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था. अब उम्मीद की जा रही है कि वह महिला क्रिकेट के लिए भी कुछ बड़े फैसले कर सकते हैं. साल 2017 में हुए वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी जिसके बाद से देश में महिला क्रिकेट में काफी सुधार आया था.

2018 से कराया गया था पहला एग्जीबिशन मैच
दो साल पहले बीसीसीआई (BCCI) ने महिला आईपीएल (Women's IPL) की शुरुआत की थी. पहले सीजन में दो टीमों ने टूर्नामेंट हिस्सा लिया था. इस दौरान केवल एक मैच खेला गया था हालांकि इस मुकाबले में ज्यादा दर्शक नहीं आए थे. यह मुकाबला पहले क्वालिफायर राउंड से पहले रखा गया था. हालांकि 2019 में इसे तीन टीमों का टूर्नामेंट बनाया गया. जयपुर (Jaipur) में हुए वुमेन टी20 चैलेंज (Women T20 Challenge) में दर्शकों का जोश दिखाई दिया. इसके बाद से लगातार डिमांड की जा रही थी कि महिला आईपीएल (Women IPL) की शुरुआत की जाए.

सौरव गांगुली 23 अक्टूबर को विधिवत बीसीसीआई के नए अध्यक्ष (BCCI President) बन जाएंगे.
सौरव गांगुली 23 अक्टूबर को विधिवत बीसीसीआई के नए अध्यक्ष (BCCI President) बने थे.


चार साल बाद शुरू होगा महिला आईपीएल
सौरव गांगुली ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि महिला आईपीएल (Women IPL)  की शुरुआत करने में कम से कम चार साल का समय लगेगा. गांगुली ने कहा, 'हमे इस बारे में सोचना होगा. सात टीमों का आईपीएल कराने के लिए हमें ज्यादा महिला खिलाड़ी चाहिए. इसमें कम से कम चार साल लगेंगे. हमें कोशिश करनी होगी कि पहले राज्य एसोसिएशन मजबूत हो जाएं ताकी वह ज्यादा खिलाड़ी तैयार कर सकें. तभी हम सात टीमों का टूर्नामेंट करा सकते हैं. आज से तीन साल बाद हमारे पास 150-160 खिलाड़ियों का पूल होगा तब हम आईपीएल को आगे बढ़ा सकते हैं. अभी हमारे पास केवल 50-60 खिलाड़ी हैं जो एक पूरा टूर्नामेंट कराने के लिए काफी नहीं है.'

IPL, Women ipl, cricket news, sports news
इस साल आईपीएल में तीनों टीमों का वुमेन टी20 चैलेंज खेला गया था
महिला क्रिकेट के लिए काम करेगा बीसीसीआई
हालांकि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा कि फिलहाल वह तीन टीमों से बढ़ाकर इसे चार टीमों का टूर्नामेंट बनाने के बारे में सोच रहे हैं जहां सभी टीमें एक दूसरे से दो-दो बार खेलेंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट का स्तर बढ़ाने के लिए जरूरी कदम लिए जाएंगे जिसकी शुरुआत घरेलू स्तर पर ही होगी. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) पहले भी कई बार कह चुके हैं कि वह घरेलू क्रिकेट को और मजबूत करने के लिए काम करेंगे.

रणजी ट्रॉफी की इस टीम ने एक साथ बाहर किए 14 खिलाड़ी, जानिए क्या है वजह

जीत के बावजूद युवराज ने बताया टीम इंडिया का खराब प्रदर्शन, बोर्ड पर दागा सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 3:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर