होम /न्यूज /खेल /Women's IPL: तारीखों का हुआ ऐलान! 5 टीमें लेंगी हिस्‍सा, कुछ अलग फॉर्मेट में होंगे मैच

Women's IPL: तारीखों का हुआ ऐलान! 5 टीमें लेंगी हिस्‍सा, कुछ अलग फॉर्मेट में होंगे मैच

महिला आईपीएल का आयोजन रेगुलर आईपीएल के साथ नहीं किया जाएगा.  (Photo: IPL)

महिला आईपीएल का आयोजन रेगुलर आईपीएल के साथ नहीं किया जाएगा. (Photo: IPL)

अबतक आईपीएल (Women IPL) के दौरान बीसीसीआई महिला टी20 चैलेंज का आयोजन करती आ रही है. पहली बार महिलाओं के लिए अलग से पूरा ...अधिक पढ़ें

Women’s IPL 2022 Dates : आईपीएल 2023 की शुरुआत अगले साल अप्रैल में होनी है. इससे पहले बीसीसीआई मार्च के महीने में पहला महिला आईपीएल कराने की योजना बना रही है. ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो की खबर के मुताबिक अगले साल तीन से 26 मार्च तक महिला आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता. महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 के खत्‍म होने के एक सप्‍ताह बाद इस टूर्नामेंट को कराने की योजना है. विश्‍व कप 10 से 26 फरवरी के बीच खेला जाना है.

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई विदेशी महिला क्रिकेटर्स की उपलब्‍धता को देखते हुए ही इन तारीखों पर महिला आईपीएल कराने का मन बना चुकी है. हालांकि इस संबंध में अभी भी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. शुक्रवार को बीसीसीआई की तरफ से अगले पांच साल के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर निकाले गए हैं. 31 दिसंबर तक टेंडर के लिए आवेदन देने की आखिरी तारीख है. इसके बाद आठ जनवरी 2023 को ऑक्‍शन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है.

इस साल अक्‍टूबर में बीसीसीआई की तरफ से महिला आईपीएल कराने का औपचारिक ऐलान किया गया था. योजना के मुताबिक पांच आईपीएल फ्रेंचाइजियों के बीच कुल 22 मैचों का आयोजन किया जाएगा. सभी टीमों के पास 18 क्रिकेटर्स का स्‍क्‍वाड हो सकता है, जिसमें छह विदेशी क्रिकेटर्स को भी शामिल किया जाएगा. प्‍लेइंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़ी जोड़े जा सकते हैं.

बताया गया कि लीग स्‍तर पर हर टीम अन्‍य चार फ्रेंचाइजी के साथ दो-दो मैच खेलगी. इस तरह लीग स्‍तर पर ही 20 मैचों का आयोजन किया जाएगा. टेबल टॉपर को सीधे फाइनल में प्रवेश मिलेगा जबकि दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच एलिमिनेटर राउंड खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम टेबल टॉपर के खिलाफ खिताबी मैच खेलेगी.

Tags: Indian premier league, IPL 2023, Women IPL

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें