लाइव टीवी

Women T20 Challenge: हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवा ने रचा इतिहास, वेलोसिटी को हराकर जीता खिताब


Updated: May 12, 2019, 12:46 PM IST
Women T20 Challenge: हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवा ने रचा इतिहास, वेलोसिटी को हराकर जीता खिताब
सुपरनोवाज के लिए विजयी रन राधा यादव ने बनाया. (Photo: IPL)

हरमनप्रीत कौर की कप्‍तानी वाली सुपरनोवाज टीम ने पहला महिला टी20 चैलेंज जीत लिया है.

  • Share this:
सुपरनोवाज ने भारत की पहली महिला क्रिकेट लीग- महिला टी-20 चैलेंज में आखिरी गेंद तक चले रोमांचक फाइनल में वेलोसिटी को चार विकेट से मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया. मिताली राज की कप्तानी वाली वेलोसिटी ने हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवाज के सामने 122 रनों का लक्ष्य रखा था. सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत ने 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया, लेकिन वह आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गईं. इसके बाद लिया तहुहु (नाबाद 2) और राधा यादव (नाबाद 10) ने बाकी की चार गेंदों पर जरूरी सात रन बना अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाई.

हरमनप्रीत कौर  ने 37 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए. छोटे स्कोर का बचाव करने उतरी वेलोसिटी को एकता बिष्ट और सुषमा वर्मा ने पहली सफलता दिलाई. सुपरनोवाज का कुल स्कोर नौ रन ही था तभी सलामी बल्लेबाज प्रिया पुनिया और चामारी अटापट्टू के बीच रन लेने को लेकर गलतफहमी हुई और अटापट्टा आउट हो गई. इसके बाद प्रिया और जेमिमा रोड्रिगेज ने टीम को संभाला. दोनों ने टीम का स्कोर 53 रनों तक पहुंचाया. एमेलिया केर ने रोड्रिगेज को अपनी ही गेंद पर कैच लपक कर पवेलियन भेज दिया. उन्होंने 25 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए.

53 के कुल योग पर ही देविका वेदया ने प्रिया की 31 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से खेली गई 29 रनों की पारी का अंत किया. जहांआरा आलम ने पहले नताली स्काइवर (2) और फिर सोफी डिवाइन (3) के विकेट लेकर सुपरनोवाज का स्कोर पांच विकेट पर 64 रन कर दिया.

एमएस धोनी : एक खिलाड़ी, 3 आईपीएल ट्रॉफी, 8 फाइनल, 10 प्‍लेऑफ और 10 सीजन

IPL Match, ipl 2019, ipl live, supernovas, Velocity, Women's T20 Challenge, women ipl final, mithali raj, harmanpreet kaur, smriti mandhana
हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक लगाया. (Photo:IPL)


कप्तान हरमनप्रीत कौर हालांकि एक छोर पर खड़ी हुई थीं. उन्‍होंने लिया तहुहु के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की और टीम को खिताबी जीत के करीब ले गए. आखिरी ओवर में सुपरनोवाज को सात रनों की जरूरत थी. हरमनप्रीत पहली गेंद पर रन नहीं ले पाई. दूसरी गेंद पर वह केर पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में मैथ्यूज के हाथों लपकी गईं. यहां सुपरनोवाज फंसती दिख रही थी लेकिन राधा यादव ने चार गेंद पर जरूरी रन बना अपनी टीम को जीत दिलाई.

कैफ का खुलासा, मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा मैच छोड़ फिल्म देखने चले गए थे माता-पिता
Loading...

इससे पहले, वेलोसिटी ने सुषमा वर्मा (नाबाद 40) और केर (36) की संघर्षपूर्ण पारियों के दम पर छह विकेट के नुकसान पर 121 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल रही. सुपरनोवाज की गेंदबाजों ने अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही ठहराया. वेलोसिटी ने 37 रनों पर ही अपने पांच विकेट खो दिए थे.

IPL Match, ipl 2019, ipl live, supernovas, Velocity, Women's T20 Challenge, women ipl final, mithali raj, harmanpreet kaur, smriti mandhana
वेलोसिटी की खिलाड़ी विकेट का जश्‍न मनाते हुए. (Photo: IPL)


विकेट के गिरने की शुरुआत हेले मैथ्यूज के साथ हुई जो पारी की दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले लिया तहुहु का शिकार हो गईं. उनके बाद डेनियल व्याट (0), शेफाली वर्मा (11), वेदा कृष्णामूर्ति (8) और मिताली राज (12) पवेलियन में बैठ गई थीं. टीम के 100 के पार जाने की भी उम्मीद नहीं लग रही थी लेकिन सुषमा, एमिला ने टीम को संभाला और न सिर्फ टीम का शतक पूरा किया बल्कि उसे एक लड़ने लायक स्कोर दिया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 11, 2019, 11:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...