लाइव टीवी

Women's T20: लगातार 2 हार के बाद टीम इंडिया को मिली जीत, इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 10:53 AM IST
Women's T20: लगातार 2 हार के बाद टीम इंडिया को मिली जीत, इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया
भारत ने 174 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया

भारतीय महिला टीम ने टी20 क्रिकेट के इतिहास का अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करके ऑस्ट्रेलिया (Australia) को सात विकेट से हरा दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 10:53 AM IST
  • Share this:
मेलबर्न: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले तीन देशों के बीच खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज में लगातार दो हार के बाद भारत को आखिरकार जीत मिल ही गई. भारत ने पिछली हार का हिसाब चुकता करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) को सात विकेट से हरा दिया. भारत की इस जीत में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अर्धशतक जड़ा, जबकि युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 49 रन की शानदार पारी खेली. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 173 रन बनाए. जवाब में भारत ने दो गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत काे इससे पहले लगातार दो मैचों में हार  का सामना करना पड़ा था. पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्‍लैंड से उसे हार मिली थी.

Smriti Mandhana, women t20 world cup, bcci, india vs australia, cricket, sports news, महिला क्रिकेट, स्मृति मंधाना, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, बीसीसीआई
शेफाली वर्मा ने 49 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)


174 रन के लक्ष्य को सफलता पूर्वक हासिल करके भारत ने इतिहास भी रच दिया है. महिला टी20 क्रिकेट में यह  तीसरा सफलतापूर्वक हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य रहा. यह भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा टी20 लक्ष्य था. हालांकि इस मैच की प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर को मिला. जिन्होंने 93 रन की पारी खेली थी. भारत ने इस मैच में पावरप्ले में 70  रन बनाए थे, जो म‌हिला टी20 में किसी टीम का पावरप्ले का सातवां सर्वाधिक स्‍कोर रहा. इसी के साथ भारतीय टीम पावर प्ले में एक से अधिक बार 70 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 77 रन  और श्रीलंका के खिलाफ 75 रन बनाए थे.

Mandhana
कप्तान हरमनप्रीत कौर 20 रन पर नाबाद रहीं.


शेफाली और मंधाना के नाम जीत
पिछले दोनों मैचों में फ्लॉप रही शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की जोड़ी ने इस मुकाबले में टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच 85 रन की साझेदारी हुई. हालांकि युवा  बल्लेबाज शेफाली वर्मा अर्धशतक पूरा करने से चूक गईं और 49 रन पर एलिसा पैरी की गेंद पर उन्होंने निकोला कैरी को कैच थमा दिया. शेफाली ने 28 गेंद पर आठ चौके  और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेली. शेफाली के पवेलियन लौटने के बाद मंधाना (Smriti Mandhana)  को जेमिमा रोड्रिग्स का साथ मिला. मगर 122 रन पर जेमिमा मेगन स्कट की गेंद पर कैच आउट हो गई  और 30 रन पर उनकी पारी समाप्त हुई. उनके लौटने के बाद मंधाना को हरमनप्रीत कौर का साथ मिला और और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. 164 रन पर मंधाना कैरी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्यू हो गई. उनके पवेलियन लौटने के बाद हरमनप्रीत (20*) और दीप्ति शर्मा (11*) ने मिलकर टीम को जीत दिला दी.

Smriti Mandhana, women t20 world cup, bcci, india vs australia, cricket, sports news, महिला क्रिकेट, स्मृति मंधाना, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, बीसीसीआई
स्मृति मंधाना ने 55 रन की पारी खेली
गेंदबाज रहे नाकाम
हालांकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज जितने सफल रहे, गेंदबाज उतने ही नाकाम रहे. भारतीय अटैक ने जमकर रन लुटाए. इनमें दीप्ति ही अपना प्रभाव छोड़ पाई. दीप्ति ने 6.75 की इकोनॉमी से 4 ओवर में 27 रन दिए, साथ ही दाे विकेट भी लिए. उनके अलावा शिखा पांडे ने चार ओवर में 36 रन, राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव ने 4 ओवर में 34 रन और एक विकेट, अरुणधंती रेड्डी और हरलीन देओल ने दो ओवर में 21 रन लुटाए.

पाक ने करवाई खुद की बेइज्जती, घर में इंटरनेशनल मैच ताे करवाया, मगर...

LIVE मैच में अंपायर ने की 'चीटिंग' तो कोहली ने खोया आपा, मैदान पर जमकर हुई बहस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 9:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर