लाइव टीवी

महिला टी20 वर्ल्ड कप में आईसीसी करेगी यह बड़ा बदलाव, पहली बार होगा कुछ ऐसा

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 12:33 PM IST
महिला टी20 वर्ल्ड कप में आईसीसी करेगी यह बड़ा बदलाव, पहली बार होगा कुछ ऐसा
इस साल महिला टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women's T20 World Cup 2020) 21 फरवरी से आठ मार्च तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 12:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किसी वैश्विक टूर्नामेंट में पहली बार फ्रंटफुट नो बॉल तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा जब आईसीसी (ICC) इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में होने वाले महिला टी20 विश्व कप (Women's T20 World Cup) में इसे लागू करेगी. हाल ही में भारत (India) और वेस्टइंडीज (West Indies) में सफल प्रयोग के बाद इसके इस्तेमाल का फैसला किया गया.

आईसीसी करेगी नो बॉल तकनीक का इस्तेमाल
आईसीसी ने एक बयान में कहा ,‘तीसरा अंपायर हर गेंद के बाद फ्रंटफुट लैंडिंग पोजिशन पर नजर रखेगा. गेंद नो बॉल होने पर वह मैदानी अंपायर को इसकी सूचना देगा.’ इसमें कहा गया ,‘मैदानी अंपायरों को निर्देश दिये गए हैं कि फ्रंटफुट नो बॉल पर वह फैसला नहीं लेंगे. बाकी नो बॉल पर हालांकि वे ही फैसला लेंगे.’ इस तकनीक का इस्तेमाल हाल ही में 12 मैचों के दौरान किया गया. इस दौरान 4717 गेंदें फेंकी गईं और 13 नो बाल नोटिस किए गए. सभी नो बॉल को लेकर बिल्कुल सटीक फैसला किया गया.

ऑस्ट्रेलिया मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैंपियन है और इस बार उसकी मेजबानी भी करेगी




आईसीसी महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘क्रिकेट में मैच अधिकारियों की मदद के लिये तकनीक के इस्तेमाल की अच्छी परंपरा रही है. मुझे यकीन है कि इस तकनीक के प्रयोग से आईसीसी महिला टी20 विश्व में फ्रंटफुट नोबाल में गलतियों की गुंजाइश कम हो जायेगी.’

10 टीमें लेंगी टूर्नामेंट में हिस्सा
आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 21 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा. इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. टूर्नामेंट में यह दस टीमें कुल 23 मैच खेलेंगी. टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में पिछली बार की चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश को रखा गया है, वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड के साथ दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड शामिल है.

Smriti Mandhana, women t20 world cup, bcci, india vs australia, cricket, sports news, महिला क्रिकेट, स्मृति मंधाना, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, बीसीसीआई
भारतीय महिला टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में उतरेगी


भारत के ग्रुप स्टेज के मैचों का शेड्यूल
टूर्नामेंट का पहला मैच 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी शोग्राउंड स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके बाद ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम पर्थ में 24 फरवरी को बांग्लादेश का सामना करेगी. टीम का तीसरा मैच 27 फरवरी को मेलबर्न में न्यूजीलैंड और चौथा मैच 29 फरवरी को मेलबर्न में ही श्रीलंका के खिलाफ होगा.

राहुल का ताबड़तोड़ शतक, सबसे कम पारियों में शतक लगाने में कोहली को भी पछाड़ा

कप्तान ने IPL पर फोड़ा जोफ्रा आर्चर के चोटिल होने का ठीकरा, कह दी ये बड़ी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर