क्रिकेटप्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 24 साल बाद अब इन खेलों में नजर आएगी टीम इंडिया

2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्स में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. (फाइल फोटो)

कॉमनवेल्‍थ गेम्स फेडरेशन (Commonwealth Games Federation) ने ऐलान कर दिया कि 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Birmingham Commonwealth Games) में महिला टी-20 क्रिकेट (Womens T-20 Cricket) को शामिल किया जाएगा.

  • Share this:
    दुनियाभर की महिला क्रिकेटरों (Womens Cricketer) को जिस फैसले का इंतजार था, आखिरकार वो मंगलवार 13 अगस्त को आ गया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की कवायद के बाद कॉमनवेल्‍थ गेम्स फेडरेशन (Commonwealth Games Federation) ने ऐलान कर दिया कि 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Birmingham Commonwealth Games) में महिला टी-20 क्रिकेट (Womens T-20 Cricket) को शामिल किया जाएगा.

    कॉमनवेल्‍थ गेम्स में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल किए जाने की कोशिश आईसीसी की उस कवायद का हिस्सा है, जिसमें उसका इरादा महिला क्रिकेट को अधिक लोकप्रिय बनाने और वैश्विक स्तर पर इसे ख्याति दिलाने का है. आईसीसी का लक्ष्य अधिक से अधिक महिलाओं को इस खेल के प्रति आकर्षित करने और इसमें करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का है.

    आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव मनु साहनी (Manu Sawhney) के अनुसार, महिला क्रिकेट और विश्व क्रिकेट समुदाय के लिए यह ऐतिहासिक लम्हा है जो इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एकजुट होकर आगे बढ़े. महिला क्रिकेट को ये सम्मान मिलने से हम बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रहे हैं. हम कॉमनवेल्‍थ गेम्स एसोसिएशन के भी आभारी हैं, जिसने महिला टी-20 क्रिकेट को बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स में शामिल करने के लिए वोट दिया.

    आईसीसी के अनुसार, कॉमनवेल्‍थ गेम्स के लिए टी-20 क्रिकेट एक शानदार अनुभव होगा. इससे महिला क्रिकेट को वैश्‍विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का बेहतरीन अवसर मिलेगा. जो भी महिला क्रिकेटर इन खेलों में हिस्सा लेंगी वो इस ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बनकर खुद को बेहद खुशकिस्मत महसूस करेंगी.

    टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा लेंगी
    कॉमनवेल्‍थ गेम्स में 1998 के बाद अब 2022 में क्रिकेट की वापसी हो रही है. बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स में आठ टीमें हिस्सा लेंगी. टूर्नामेंट में आठ मुकाबले होंगे जो सभी एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे. इसी मैदान पर आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला भी हुआ था, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी. 1998 में कुआलालंपुर कॉमनवेल्‍थ गेम्स में हुए वनडे क्रिकेट के टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक हासिल किया था.

    18 देशों के 4500 एथलीट
    2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स में 18 देशों के 4500 एथलीट हिस्सा लेंगे. यह गेम्स 27 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त तक खेले जाएंगे.
    मैदान पर विराट कोहली के 'पीछे' पड़े हैं रोहित शर्मा
    स्मिथ: लेग स्पिनर बनकर आए और बल्‍लेबाज के रूप में कर रहे राज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.