लाइव टीवी

Women’s T20 World Cup में 4 देशों की खिलाड़ियों का दबदबा, भारत दूर-दूर तक नहीं

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 7:28 PM IST
Women’s T20 World Cup में 4 देशों की खिलाड़ियों का दबदबा, भारत दूर-दूर तक नहीं
टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर

21 फरवरी से महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है. टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया और भारत (Australia vs India) के बीच खेला जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women’s T20 World Cup) का 7वां सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत (Australia vs India) के बीच खेला जाएगा. हालांकि इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा ही भारी रहती है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया चार बार इस खिताब को अपने नाम  कर चुकी है, जब‌कि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दोनों एक एक बार इस पर कब्जा जमा चुकी है. हालांकि भारतीय टीम आज तक एक बार भी सेमीफाइनल की बाधा काे पार नहीं कर पाई. इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही है. हालांकि महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सिर्फ चार देश  ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैं और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का ही दबदबा रहा है.

सर्वाधिक रन: इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक रन न्यूजीलैंड की बल्लेबाज सूजी बेट्स ( Suzie Bates) के नाम हैं. उन्होंने 28 मैचों में 33.88 की औसत से कुल 881 रन बनाए.  वहीं भारत की ओर से इस फॉर्मेट से संन्यास ले चुकी मिताली राज के नाम 24 मैचों में 726 रन है. हालांकि मौजूदा कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम 25 मैचों में 428 रन है.

Women’s T20 World Cup, mithali raj, harmanprit kaur, cricket, bcci, महिला टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप, हरमनप्रीत कौर, टीम इंडिया, बीसीसीआई,
ट्रॉफी के साथ सभी 10 टीमों की कप्तान


सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर:  महिला टी20 में सिर्फ तीन महिला क्रिकेट ही तिहरे आंकड़े को पार कर पाई है. ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग ने 2014 में आयरलैंड के खिलाफ 126 रन की पारी खेली थी. जो इस टूर्नामेंट के इतिहास की सर्वोच्च पारी थी. वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 112 की खेली थी. वहीं हरमनप्रीत कौर इस टूर्नामेंट में शतक जड़ने वाली तीसरी खिलाड़ी हैं. उन्होंने पिछले सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रन बनाए थे.



सबसे ज्यादा अर्धशतक:  इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर (Sarah Taylor ) और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स के नाम है. दोनों ने छह- छह अर्धशतक लगाए हैं.

सबसे ज्यादा चौके और छक्के: सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की डॉटिन के नाम है. उन्होंने 22 छक्के लगाए हैं. हालांकि दूसरे नंबर पर भारत की हरमनप्रीत हैं. जिन्होंने अभी तक 16 छक्के लगा दिए है. वहीं सबसे ज्यादा 102 चौके लगाने का रिकॉर्ड सूजी बेट्स के नाम है.

फोटो सेशन के दौरान सभी टीमों की कप्तान


किसी एक सत्र में सबसे ज्यादा रन: टूर्नामेंट के किसी एक सत्र में सबसे ज्‍यादा रन मेग लेनिंग ने बनाए. उन्होंने 2014 में छह मैचों में 257 रन बनाए थे. इसी सत्र में मिताली ने पांच मैचों में 204 रन बनाए थे.

सबसे ज्यादा विकेट: टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर एलिस पैरी के नाम है. उन्होंने 33 मैचों में 16.47 की  औसत से 36 विकेट लिए हैं.

एक सत्र में सबसे ज्यादा विकेट: टूर्नामेंट के किसी एक सत्र में सबसे ज्यादा 13 विकेट इंग्लैंड की आन्या श्रुबसोल के नाम हैं. उन्होंने 2014 में छह मैचों में यह कमाल किया था.

Mandhana
भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाऊ करेगी (फाइल फोटो)


टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर:  महिला टी20 क्रिकेट (Women’s T20 World Cup) में अभी तक 200 रन के आंकड़े को कोई भी टीम पार नहीं कर पाई है. सर्वोच्च पारी का स्‍कोर भारत के नाम है. भारत ने पिछले सत्र न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए थे.

टूर्नामेंट का न्यूनतम स्कोर: महिला टी20 क्रिकेट में न्यूनतम स्‍कोर का रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम हैं. पिछले सत्र बांग्लादेश की पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी.

इस महिला ने धोनी को भीड़ से 'बचाया', Video ने मचाई सोशल मीडिया पर धूम

टी20 वर्ल्ड कप पर रहा है ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा, 4 बार जीता है खिताब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर