लाइव टीवी

T20 World Cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी टीम इंडिया

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 1:56 PM IST
T20 World Cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी टीम इंडिया
शेफाली वर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर ताबड़तोड़ 39 रन बनाए थे.

भारतीय टीम (Indian Team) ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 17 रन से हराया, जबकि दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश (Bangladesh) को 18 रन से शिकस्त दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 1:56 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के शुरुआती दोनों मैच जीतकर टूर्नामेंट में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय टीम ने पहले मैच में चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 17 रन से हराया जबकि दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को 18 रन से शिकस्त दी. अब टीम गुरुवार को जीत की हैट्रिक पूरी करने के इरादे से मैदान पर कदम रखेगी. टीम के सामने इस बार न्यूजीलैंड की चुनौती होगी.

इस मैच में टीम इंडिया (Team India) जीत दर्ज करने में सफल रहती है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के अवसर और ज्यादा मजबूत हो जाएंगे. सेमीफाइनल ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा. भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है. मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

शेफाली वर्मा ने मचाई धूम
पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से बड़े स्कोर की उम्मीद है. 16 वर्षीय शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेली लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पाईं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी.



पूनम यादव ने दो मैचों में लिए सात विकेट
भारतीय टीम में अनुभवी मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाईं ‌थीं. मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव (Poonam Yadav) ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अब तक सात विकेट लिए हैं. उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे से पूरा सहयोग मिला, जो दो मैचों में पांच शिकार कर चुकीं हैं.

न्यूजीलैंड का हालिया रिकॉर्ड बेहतर
न्यूजीलैंड (New Zealand) का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकाॅर्ड अच्छा रहा है. उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले तीनों मैच जीते थे. ठीक एक साल पहले उसने तीन टी20 मैचों की घरेलू सीरीज में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था. भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गए टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा. हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी. न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं. कीवी टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से हराया. उस मैच में डिवाइन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली थी.

दोनों टीमें
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर.

न्यूजीलैंड : सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सेन, लीग कास्पेरेक, जेस केर, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), केटी पर्किन्स, अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट, ली ताहुहु.

T20 World Cup: 7 रन पर गिर गए थे 2 विकेट, सिर्फ '17 गेंदों में जड़ डाले 76 रन'

तेंदुलकर पर 'भड़के' इंजमाम उल हक, कहा-भारत के युवाओं का 'बड़ा नुकसान' किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 1:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर