INDW vs SAW 1st T20: एनेके बॉश के हरफनमौला खेल से दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया

बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी खेली (फोटो साभार-annekebosch01)

बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी खेली (फोटो साभार-annekebosch01)

INDW vs SAW 1st T20: भारतीय टीम को नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की कमी खेली जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली. उनकी गैरमौजूदगी में स्मृति मंधाना ने टीम का नेतृत्व किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. सलामी बल्लेबाज एनेके बॉश (नाबाद 66) की पहली अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त कायम की. बॉश ने इससे पहले गेंद से भी कमाल करते हुए दो विकेट चटकाये. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हरलीन देओल (52) की अर्धशतकीय पारी के दम पर छह विकेट पर 130 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय टीम को नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की कमी खेली जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली. उनकी गैरमौजूदगी में स्मृति मंधाना ने टीम का नेतृत्व किया जबकि मध्यम गति की गेंदबाज सिमरन बहादुर ने राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे ओवर में ही लिजेल ली (08) का विकेट गंवा दिया. अरूंधति की गेंद पर सिमरन ने उनका आसान कैच पकड़ा. इसके बाद बॉश और कप्तान सुने लुस (43) ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ संभल कर खेलने के साथ नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा-रेखा के बाहर भेजने में सफल रहे. बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी के दौरान एक छक्का और नौ चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है. भारतीय गेंदबाजों ने शुरूआती ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन पांचवें ओवर में लुस ने अरूंधति के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिये. दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 36 रन बना लिये थे. शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी कर रही बॉश ने पूनम यादव के द्वारा किये गये नौवें ओवर लगातार दो गेंदों पर चौका जड़ रन गति को तेज किया. उन्होंने इसके बाद हरलीन की गेंद पर छक्का भी लगाया.

सिमरन बहादुर ने किया डेब्यू

पदार्पण कर रही सिमरन अपने शुरुआती दो ओवरों में किफायती रही लेकिन तीसरे (पारी के 14वें) ओवर में उन्होंने 10 रन दिये जिसमें लुस ने दो शानदार चौके लगाये. हरलीन ने 16वें ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर कैच पकड़कर लुस का विकेट चटकाया. लुस ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. इस दौरान बॉश ने सिमरन की गेंद पर चौका लगकर अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक 39 गेंद में पूरा किया. उन्होंने इसके बाद लौरा वॉलवार्ट (09) के साथ मिलकर जीत की औपचारिक्ताएं पूरी की.
स्मृति मंधाना का विकेट जल्दी गिरा

इससे पहले भारतीय पारी के दौरान हरलीन ने दूसरे विकेट के शेफाली वर्मा (23) के साथ 45 जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन टीम आखिरी ओवरों में रन गति बढ़ने में विफल रही. टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को कप्तान स्मृति मंधाना ने नॉनकुलुलेको मलाबा के पहले ओवर में दो चौके लगाकर तेज शुरूआत दिलायी लेकिन वह दूसरे ओवर में शबनीम इस्माइल की गेंद पर कवर क्षेत्र में बॉश को कैच थमा बैठी. टी20 टीम में शामिल हुई शेफाली ने मलाबा की गेंद पर छक्का लगाकर तीसरे ओवर में अपना खाता खोला. पावरप्ले के आखिरी ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन बटोरे जिसमें नाडिन डि क्लर्क की गेंद पर हरलीन देओल ने दो चौके जबकि शेफाली ने एक चौका जड़ा.

हरलीन ने जड़ा अर्धशतक



छह ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 41 रन था. दोनों की दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी को मलाबा (28 रन पर एक विकेट) ने शेफाली को आउट कर तोड़ा. शेफाली ने 22 गेंद की पारी में एक छक्का और दो चौके की मदद से 23 रन बनाने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप हो गयी. हरलीन ने पारी के 11वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ दो चौके लगाकर रनगति को बढ़ाने की कोशिश की. जेमिमा रोड्रिग्स का अच्छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 60 रन की साझेदारी की. इस बीच 17वें ओवर में खाका की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर हरलीन ने 44 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय में आना पहला अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अगले ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौट गयी. बॉश ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर इस्माइल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया. इसके अगली गेंद पर रोड्रिग्ज ने चौका जड़ा लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर वह भी हरलीन की तरह आउट हो गयी. उनका कैच भी इस्माइल ने ही पकड़ा.

यह भी पढ़ें:

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाकर जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा किया

डेविड मलान सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, बाबर आजम और विराट को पीछे छोड़ा

भारतीय टीम इस दोहरे झटके के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रही. टीम आखिरी तीन ओवरों में सिर्फ 13 रन बटोर सकी. इस दौरान इस्माइल ने आखिरी दो गेंदों पर रिचा घोष (05) और अरुंधति रेड्डी (00) को बोल्ड किया. दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 14 रन देकर तीन जबकि कामचालऊ गेंदबाज बॉश ने दो विकेट चटकाये. श्रृंखला का दूसर मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका की टीम इससे पहले पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को 4-1 से जीती थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज