वर्ल्ड कप 2019: मैच के बाद होटल में इस क्रिकेटर ने की महिला से बदतमीजी, एक साल के लिए टीम से बाहर

World Cup 2019: घटना की जानकारी होते ही आईसीसी ने तत्काल इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर को कहा था. बोर्ड ने खिलाड़ी को एक साल के लिए निकाल दिया.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:40 AM IST
वर्ल्ड कप 2019: मैच के बाद होटल में इस क्रिकेटर ने की महिला से बदतमीजी, एक साल के लिए टीम से बाहर
यह मामला अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाद आफताब आलम से जुड़ा है.
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:40 AM IST
वर्ल्ड कप 2019 क्रिकेटरों के बर्तावों को लेकर भी सुर्खियों में रहा है. अभी वर्ल्ड कप खत्म भी नहीं हुआ है कि एक क्रिकेटर को वर्ल्ड कैप मैच के बाद होटल में की गई गलती के चलते एक साल के लिए टीम से बाहर का रास्ता दिखा गया है. पहले वर्ल्ड कप के बीच में ही क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी संस्‍था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टीम से तत्काल इस खिलाड़ी को बाहर कर करने के लिए कह दिया था. इस बाबत वर्ल्ड कप के बीच में ही इस खिलाड़ी को देश वापस भेज दिया गया था.

हालांकि तब आ‌ईसीसी ने खिलाड़ी के द्वारा की गई गलती को स्पष्टता से नहीं बताया था. बाद में जब टीम वर्ल्ड कप में अपनी भूमिका निभाने के बाद देश वापस पहुंची तो खिलाड़ी को लेकर विमर्श शुरू हुआ. फिर देश के क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से खिलाड़ी को लेकर पूरी स्पष्‍टता बात की. इस दौरान जब आईसीसी ने खिलाड़ी को लेकर पूरी बात देश के क्रिकेट बोर्ड को बताई तो तत्काल ने देश के क्रिकेट बोर्ड ने इस खिलाड़ी को टीम से एक साल के बाहर निकाल दिया गया.



बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट और अनुबंध को भी किया सस्पेंड

यह मामला अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाद आफताब आलम से जुड़ा है. अफगान क्रिकेट बोर्ड अपने इस तेज गेंदबाज को आईसीसी के हस्तक्षेप के बाद एक साल के लिए टीम से बाहर कर दिया है. साथ ही क्रिकेटर के घरेलू क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है. जानकारी के अनुसार बोर्ड ‌इस ‌खिलाड़ी के साथ साल भर के अनुबंध भी समाप्त कर लेगी. ऐसे में उन्हें बोर्ड से मिलने वाले नियम‌ित भत्ते और फीस भी बंद हो जाएगी.

इंग्लैंड के साउथैंप्‍टन होटल की है घटना?
खबरों के अनुसार, आफताब आलम ने वर्ल्ड कप के दौरान होटल में एक मेहमान महिला के साथ गंभीर बदतमीजी के चलते अफगानिस्‍तान वापस भेजा गया था. यह घटना साउथैंप्‍टन के उस होटल में हुई जहां पर अफगानिस्‍तान की टीम ठहरी हुई थी. वैसे आईसीसी ने आलम के टूर्नामेंट से हटने के कारण के रूप में बताया था कि विशेष परिस्थितियों में उन्‍हें वापस भेजा गया है. वहीं अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि वे आईसीसी की आचार संहिता तोड़ने के चलते बुलाए गए हैं.
Loading...



ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के अनुसार, महिला से बदतमीजी के अलावा आफताब आलम इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच मैच के दौरान भी विवादों में आ गए थे. उन्‍हें सिक्‍योरिटी ने एक सुइट से हटाया था. इसके बाद अफगानिस्‍तान बोर्ड ने उन्‍हें कड़ी फटकार लगाई थी. साथ ही टीम मैनेजर नावेद सईम को भी सस्‍पेंड कर दिया गया था. इसके बाद मामले की जांच के लिए एक कमिटी का गठन भी किया गया था. रिपोर्ट सार्वजनिक होते ही आलम को टीम से सस्‍पेंड कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः वर्ल्ड कप: इस वीडियो को देख कर न्यूजीलैंड ने भारत को हराया

रिपोर्ट में बताया गया है कि सईम को घटना की जानकारी सही से नहीं देने का जिम्‍मेदार माना गया है. उन्‍होंने बोर्ड से मामला छुपाया. जानकारी के अनुसार, आईसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक यूनिट ने आफताब आलम को गलत व्‍यवहार को दोषी पाया. उसकी ओर से अफगानिस्‍तान बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी गई है.



इंडिया के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में खेले थे आफताब आलम
आलम ने वर्ल्‍ड कप में आखिरी मैच इंडिया के खिलाफ 22 जून को खेला था. इसमें उन्‍होंने एक विकेट लिया था. बताया जाता है कि 23 जून की सुबह आईसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक यूनिट ने अफगानिस्‍तान टीम को होटल में एक जगह बुलाया था लेकिन आलम उसमें नहीं आए थे. वे अपने कमरे में भी नहीं थे. वे लंदन में अपने एक रिश्‍तेदार के यहां चले गए थे. इसके बाद कोच फिल सिमंस ने उन्‍हें दो मैच के लिए सस्‍पेंड कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः धोनी के संन्यास के सवाल पर कोहली ने दिया ये जवाब

इंडिया-पाकिस्तान मैच के दिन भी हुआ था विवाद
इससे पहले वे इंडिया पाकिस्‍तान का मैच देखने ओल्‍ड ट्रैफर्ड चले गए. वहां जाकर उन्‍होंने अपने व दोस्‍तों के लिए वीआईपी एंट्री मांगी. अपने पास के जरिए वे हॉस्पिटेलिटी रूम तक चले गए थे और बाद में वहां से जाने से इनकार कर दिया. उन्‍हें सिक्‍योरिटी ने वहां से भेजा.



मोहम्मद शहजाद भी हुए थे आधे वर्ल्ड कप में बाहर
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 काफी बुरा गुजरा. टीम सभी 9 मैच हार गई. साथ ही खिलाड़ियों को लेकर भी विवादों में रही. मोहम्‍मद शह‍जाद को स्‍वदेश भेजे जाने पर विवाद हुआ.
First published: July 11, 2019, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...