World Cup : दक्षिण अफ्रीका से 1563 दिन बाद मुकाबला, पहले मैच में विराट करते हैं ये अनोखा कारनामा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक चार शतक लगाए हैं और इन चारों मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 8:44 AM IST
World Cup : दक्षिण अफ्रीका से 1563 दिन बाद मुकाबला, पहले मैच में विराट करते हैं ये अनोखा कारनामा
विराट कोहली
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 8:44 AM IST
आज वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की भिड़ंत साउथ अफ्रीका से है और हमेशा की तरह हर किसी की निगाहें विराट कोहली पर टिकी रहेंगी. कप्तानी के साथ-साथ उन्हें बैटिंग के मोर्चे पर भी कमाल दिखाना होगा. कोहली का ये तीसरा वर्ल्ड कप है. खास बात ये है कि हर बार वो वर्ल्ड कप के पहले मैच में शतक लगाते हैं. ऐसे में साउथहैम्टन के मैदान पर भी हर किसी को उनसे शतक की उम्मीद रहेगी.

सेंचुरी तो पक्की है!

विराट कोहली का ये तीसरा वर्ल्ड कप है. खास बात ये है कि हर बार वो वर्ल्ड कप के पहले मैच में शतक लगाते हैं. 2011 के वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए विराट ने शतक लगाया था. उन्होंने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ सौ रनों की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड के मैदान पर उन्होंने 107 रनों की पारी खेली थी. इन दोनों मैच में टीम इंडिया को जीत मिली थी. एक बार फिर से वर्ल्ड कप 2019 के पहले मैच में विराट से हर किसी को शतक की उम्मीद रहेगी.

अनोखे रिकॉर्ड पर विराट की राय?

उन्होंने कहा कि जब आप अच्छा खेलते हैं तो लोग आपसे उम्मीद करते हैं और ये आपके खेल का हिस्सा हैं.



शतक यानी जीत पक्की
Loading...

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक चार शतक लगाए हैं और इन चारों मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है. विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई, डरबन, केप टाउन और सेंचुरियन में शतक लगाए हैं और हर बार टीम इंडिया को धमाकेदार जीत मिली है. यानी अगर विराट साउथहैंपटन में शतक लगाते हैं तो फिर टीम इंडिया की जीत पक्की है.

द. अफ्रीका के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड

विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बैटिंग करना खासा रास आता है. विराट ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66.78 की औसत से 1269 रन बनाए हैं. लेकिन हाल के दिनों में तो विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों की सुनामी ला दी है. उन्होंने पिछली 10 पारियों में 142.66 की औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान चार शतक लगाने वाले विराट को साउथ अफ्रीका के गेंदबाज़ चार बार आउट भी नहीं कर पाए हैं.

वर्ल्ड कप में 1563 दिन बाद दक्षिण अफ्रीका से टक्कर

1,563 दिन बाद वर्ल्ड कप में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें जब फिर आमने-सामने होंगी तो बतौर कप्तान विराट कोहली की नजर पहले मैच में जीत हासिल करने की होगी. कोहली अगर यह मैच जीतते हैं तो वह वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान जीत से अपना आगाज करेंगे, साथ ही कप्तान के रूप में उनकी 50वीं जीत होगी.

कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 68 में से 49 वनडे में जीत दिलाई है. 17 में हार मिली. एक मैच टाई रहा और एक बेनतीजा. बतौर कप्तान उनकी सफलता का औसत 73.88 फीसदी है. वर्ल्ड कप की दस टीमों में से दक्षिण अफ्रीका के कपतान फाफ डुप्लेसी का सफलता प्रतिशत (78.12 फीसदी) ही कोहली से ज्यादा है. फाफ ने 32 वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए 25 में टीम को जीत दिलाई है. महज 7 मैचों में हार मिली है.

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने आखिरी मुकाबले में 1563 दिन पहले 130 रन से जीत दर्ज की थी. यह मैच 22 फरवरी 2015 को खेला गया था.

 

 

ये भी पढ़ें:

इंग्‍लैंड को बड़ी चोट, 42 साल का खिलाड़ी बना संकटमोचक

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 6:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...