Home /News /sports /

T20 World Cup: इंग्लैंड के लिए विदेशी कप्तान भाग्यशाली, हार के बाद भी बना गए रिकॉर्ड

T20 World Cup: इंग्लैंड के लिए विदेशी कप्तान भाग्यशाली, हार के बाद भी बना गए रिकॉर्ड

T20 World Cup 2021: ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम वनडे वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी है. (AP)

T20 World Cup 2021: ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम वनडे वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी है. (AP)

T20 World Cup 2021: ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी. टीम को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने (England vs New Zealand) 5 विकेट से हराया. इससे पहले मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 2019 का वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. मॉर्गन मूलत: आयरलैंड के हैं.

अधिक पढ़ें ...

    अबुधाबी. ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के पहले सेमीफाइनल में हालांकि इंग्लैंड को न्यूजीलैंड से 5 विकेट से हार मिली. मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 166 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड ने लक्ष्य को 19 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया. इससे पहले मॉर्गन ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को 2019 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था. तब इंग्लैंड की टीम पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल हुई थी. इंग्लैंड ने 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. मॉर्गन की कप्तानी में टीम 2016 में भी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. मॉर्गन इंग्लिश टीम को 2 बार सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान हैं.

    इंग्लैंड ने इस मैच से पहले टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था. टीम ने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया. टीम को सुपर-12 के अंतिम मुकाबले में साउथ अफ्रीका से हार मिली थी. माॅर्गन का जन्म आयरलैंड में हुआ था. उन्होंने आयरलैंड की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा वर्ल्ड कप का मुकाबला भी खेला. 2009 में उन्हें इंग्लैंड की ओर से पहली बार इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला. 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर टाइटल पर कब्जा जीता था.

    वनडे और टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

    ऑयन मॉर्गन का रिकॉर्ड वनडे और टी20 इंटरनेशनल में बेहद शानदार है. वे इंग्लैंड की ओर से दोनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. मॉर्गन ने वनडे की 205 पारियों में 40 की औसत से 6957 रन बनाए हैं. 13 शतक और 42 अर्धशतक लगाया है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 94 का रहा है. टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो मॉर्गन ने 105 पारियों में 29 की औसत से 2428 रन बनाए हैं. 14 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 138 का है. 91 रन का सबसे बड़ा स्कोर बनाया है.

    यह भी पढ़ें: वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया में नहीं मिलनी थी जगह, गौतम गंभीर ने सेलेक्टर्स पर उठा दिए सवाल

    यह भी पढ़ें: BCCI को पटखनी देने की तैयारी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड! उठाने जा रहा है बड़ा कदम

    इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान भी

    ऑयन मॉर्गन इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर क्रिकेट के कप्तान हैं. टेस्ट टीम की कमान जो रूट के पास है. मॉर्गन वनडे और टी20 में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने 124 वनडे में इंग्लैंड की ओर से कप्तानी की है. 74 मैच में जीत मिली है, जबकि 40 में हार. अन्य कोई इंग्लिश कप्तान 50 जीत तक भी नहीं पहुंच सका है. टी20 इंटरनेशन की बात करें तो मॉर्गन 70 में से 41 मैच में जीत हासिल की है. सिर्फ 26 मैच में हार मिली है.

    Tags: Cricket news, Ecb, England vs new zealand, Eoin Morgan, ICC, ICC ODI World Cup 2019, Kane williamson, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर