लाइव टीवी

महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में आज टीम इंडिया ने जीता था वर्ल्‍ड टी20, पाकिस्‍तान को चटाई थी धूल

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 7:50 AM IST
महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में आज टीम इंडिया ने जीता था वर्ल्‍ड टी20, पाकिस्‍तान को चटाई थी धूल
2007 वर्ल्‍ड टी20 विजेता भारतीय टीम.

इंडियन क्रिकेट टीम ने 24 सितंबर 2007 को पहले वर्ल्‍ड टी20 रोमांचक मुकाबले में पाकिस्‍तान (Pakistan) को 5 रन से शिकस्‍त दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 7:50 AM IST
  • Share this:
महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आज भले ही इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)में शामिल न हो लेकिन 12 साल पहले आज ही के दिन यानी 24 सितंबर 2007 को उन्‍होंने टीम इंडिया (Team India) को पहला वर्ल्‍ड टी20 (World T20) जीता दिया था. भारतीय टीम ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्‍तान (Pakistan) को 5 रन से शिकस्‍त दी थी. यह कप्‍तान के रूप में धोनी की पहली परीक्षा थी और इसे उन्‍होंने अव्‍वल नंबर से पास किया. वर्ल्‍ड कप 2007 में करारी हार के बाद धोनी के नेतृत्‍व में टी20 के पहले बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का चयन हुआ. इसमें युवाओं की भरमार थी और किसी ने इसे जीत का दावेदार नहीं माना था. लेकिन धोनी के रणबांकुरे मैच दर मैच सफलता हासिल करते गए और फाइनल में पाकिस्‍तान को हराकर वर्ल्‍ड टी20 के पहले विजेता बन गए. इसके बाद से अब तक दोबारा टीम इंडिया को यह ट्रॉफी नहीं मिली है.

पहला मैच धुला, दूसरा सुपर ओवर में गया, तीसरे हारे और फिर...
भारत के ग्रुप में स्‍कॉटलैंड और पाकिस्‍तान की टीम थी. टीम इंडिया का स्‍कॉटलैंड से मैच बारिश ने धो दिया. पाकिस्‍तान से मैच सुपर ओवर तक गया और बॉल आउट में भारत को जीत मिली. इससे सुपर सिक्‍स में जगह मिली. यहां पर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 10 रन से हार मिली. आगे इंग्लैंड व दक्षिण अफ्रीका से सामना था और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों मैच जीतना जरूरी था. इंग्‍लैंड के खिलाफ युवराज की करिश्‍माई पारी के बूते टीम इंडिया को जीत मिली. युवी ने इसी मैच में लगातार 6 छक्‍के उड़ाए थे.

world t20 2007, 2007 world t20, on this day, this day that year, ms dhoni, indian cricket team, india vs pakistan world t20, t20 world cup, वर्ल्‍ड टी20 2007, 2007 वर्ल्‍ड टी20, एमएस धोनी, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया पाकिस्‍तान वर्ल्‍ड टी20
पाकिस्‍तान को हराने के बाद एमएस धोनी.


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में जीत के नायक रहे युवा रोहित शर्मा. उन्‍होंने नाबाद अर्धशतक लगाया और टीम को 153 रन के स्‍कोर तक पहुंचाया. इसके जवाब में मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम आरपी सिंह की जबरदस्‍त गेंदबाजी के सामने ढेर हो गई. आरपी सिंह ने 4 ओवर में 13 रन देकर 4 विकेट लिए. इस जीत से टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में जगह बनाई.

सेमीफाइनल में पहले युवी ने मारा, फिर श्रीसंत ने कसी नकेल
सेमीफाइनल में धोनी की सेना का सामना ऑस्‍ट्रेलिया से था. पहले सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड को हरा दिया और पहले वर्ल्‍ड टी20 के फाइनल में जगह बना ली. टीम इंडिया की नैया के खेवनहार फिर से युवराज सिंह बने. उन्‍होंने 30 गेंद में 5 चौकों व 5 छक्‍कों की मदद से 70 रन बनाए. टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के सामने 188 रन का स्‍कोर खड़ा किया. एस श्रीसंत की जबरदस्‍त गेंदबाजी के सामने कंगारू बल्‍लेबाज पस्‍त हो गए और पूरे 20 ओवर में 7 विकेट पर 173 रन ही बना सके. श्रीसंत ने 4 ओवर के कोटे में 1 मेडन डाला और 12 रन देकर मैथ्‍यू हेडन व एडम गिलक्रिस्‍ट जैसे धुरंधरों को आउट किया. इसके साथ ही भारत ने भी फाइनल में जगह बना ली. आईसीसी के वर्ल्‍ड इवेंट में पहली बार भारत और पाकिस्‍तान आमने-सामने थे.
world t20 2007, 2007 world t20, on this day, this day that year, ms dhoni, indian cricket team, india vs pakistan world t20, t20 world cup, वर्ल्‍ड टी20 2007, 2007 वर्ल्‍ड टी20, एमएस धोनी, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया पाकिस्‍तान वर्ल्‍ड टी20
वर्ल्‍ड टी20 ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया.


सिक्‍का पक्ष में गिरा मगर गंभीर-रोहित के अलावा बाकी सब नाकाम
जोहानिसबर्ग में खेले गए फाइनल में सिक्‍का एमएस धोनी के पक्ष में गिरा और टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी चुनी. धाकड़ बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग मैच से ठीक पहले चोटिल हो गए और मैच से बाहर हो गए. ऐसे में युसुफ पठान को मौका मिला. उन्‍होंने तूफानी शुरुआत की लेकिन पहले ही ओवर में आउट भी हो गए. इस बार पाकिस्‍तानी पेस बैटरी के आगे न रोबिन उथप्‍पा (8) चले और न युवराज सिंह (14) का बल्‍ला गरजा. कप्‍तान एमएस धोनी (6) भी नाकाम रहे.

सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर ने एक छोर थामे रखा और युवा बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम की नैया को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया. गंभीर ने 54 गेंद में 8 चौकों व 2 छक्‍कों की मदद से 75 रन बनाए. रोहित 16 गेंद में 30 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 157 रन बनाए.

आरपी सिंह की गेंदों ने फिर उगली आग, पाकिस्‍तान 77 रन पर 6 विकेट
पाकिस्‍तान को टी20 क्रिकेट का वर्ल्‍ड चैंपियन बनने के लिए 20 ओवर में 158 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला. भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह की गेंदों ने एक बार फिर आग उगली. मोहम्‍मद ह‍फीज (1) और कामरान अकमल बिना खाता खोले चलते बने. इमरान नजीर ने एस श्रीसंत पर हमला बोला और तेजी से 14 गेंद में 33 रन ठोक दिए. लेकिन रोबिन उथप्‍पा की फुर्ती ने उन्‍हें रन आउट कर दिया. कुछ देर बाद ही जोगिंदर शर्मा ने यूनिस खान (24) को चलता कर दिया. कप्‍तान शोएब मलिक (8) और तूफानी बल्‍लेबाज शाहिद अफरीदी (0) का इरफान पठान ने काम तमाम कर दिया. पाकिस्‍तान ने 77 रन पर 6 विकेट गंवा दिए. भारत की जीत तय लग रही थी.

मिस्‍बाह के आगे धोनी के पैंतरे नाकाम
लेकिन मिस्‍बाह उल हक के मंसूबे कुछ ओर ही थे. वे डट गए और पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ मिलकर उन्‍होंनें टीम इंडिया की नाक में दम कर दिया. उन्‍हें यासिर अराफात (15) व सोहैल तनवीर (12) से अच्‍छा सहयोग मिला. धोनी ने कई पैंतरे अपनाए लेकिन मिस्‍बाह ने सबको नाकाम कर दिया. उन्‍होंने हरभजन के एक ही ओवर में 3 छक्‍के उड़ाकर बाजी भारत से छीनकर पाकिस्‍तान की तरफ कर दी. लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. मुकाबला आखिरी ओवर में गया जहां टीम इंडिया को 1 विकेट और पाकिस्‍तान को 13 रन चाहिए थे. मिस्‍बाह उल स्‍ट्राइक पर थे जबकि गेंद जोगिंदर सिंह के पास थी क्‍योंकि हरभजन सिंह से गेंद सही नहीं पड़ रही थी.

ऐसे गुजरी आखिरी गेंदें -
पहली गेंद- जोगिंदर शर्मा ने काफी वाइड गेंद डाली. उन पर दबाव साफ दिख रहा था.
पहली गेंद- कोई रन नहीं. शर्मा ने गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर डाली जिस पर मिस्‍बाह ने बल्‍ला चलाया लेकिन वे मिस कर गए.
5 गेंद में 12 रन की जरुरत
दूसरी गेंद- छह रन. गेंद ऑफ साइड के बाहर फुलटॉस रही जिसे मिस्‍बाह ने सामने की तरफ छक्‍के के लिए रवाना कर दिया. यह गेंद मिस्‍बाह उल हक के लिए एक गिफ्ट थी.
4 गेंद में 6 रन की जरुरत. पाकिस्‍तान जीत का दावेदार था.
तीसरी गेंद- गेंद फुल लैंथ की रही और इसे मिस्‍बाह उल हक ने स्‍कूप शॉट के जरिए फाइन लेग पर भेजना चाहा. लेकिन गेंद की गति ने उन्‍हें चकमा दिया और उसे दूरी के बजाय ऊंचाई मिल गई. गेंद सीधे श्रीसंत के पास गई और उन्‍होंने इसे आसानी से लपक लिया.

इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में भारत ने पहला आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 जीत लिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 7:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर