बारिश और भारत-न्यूजीलैंड मैच का साथ पुराना, वर्ल्ड कप में भी बिगाड़ा था खेल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले दिन बारिश ने फैंस का मजा किरकिरा कर दिया. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) के पहले दिन बारिश ने खलल डाला. भारत और न्यूजीलैंड के मैचों में बारिश का आना पहली बार नहीं है. वर्ल्ड कप-2019 में ऐसा एक नहीं, दो-दो बार हुआ कि उस आईसीसी के टूर्नामेंट में इन दो टीमों के बीच मुकाबले में बारिश ने फैंस का मजा किरकिरा किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के पहले दिन बारिश ने फैंस का मजा किरकिरा कर दिया. साउथैंप्टन में खेले जा रहे इस मैच में बारिश के कारण टॉस तय समय पर नहीं हो सका. इससे कई भारतीय प्रशंसकों को वर्ल्ड कप-2019 भी याद आ गया. बारिश और भारत-न्यूजीलैंड मैच का साथ तो पुराना है. वर्ल्ड कप में भी इन्हीं दोनों टीमों के मैच बारिश ने प्रभावित किए थे. इनमें से एक तो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल भी रहा था, जो दो दिन में पूरा हुआ.

    विराट कोहली और केन विलियमसन ही वर्ल्ड कप-2019 में अपनी-अपनी टीम की कप्तानी कर रहे थे, जैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में संभाल रहे हैं. ऐसा एक नहीं, दो-दो बार हुआ कि उस आईसीसी के टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में बारिश ने खलल डाला.

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप-2019 का लीग मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था. दो साल पहले 13 जून को नॉटिंघम में खेले जाने वाले लीग मैच से पहले जमकर बारिश हुई. इसी के कारण मैच को बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द करना पड़ा. यह वर्ल्ड कप का 18वां लीग मैच था. तब अंपायर और मैच अधिकारियों ने कोशिश की लेकिन मैच शुरू करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं थीं. इसी वजह से मैच को रद्द करना पड़ा. इससे दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा था.

    इसे भी पढ़ें, विराट कोहली गंवा चुके है लगातार पांच आईसीसी टूर्नामेंट, अब सिक्सर मत लगाना

    बारिश ने ही वर्ल्ड कप-2019 का सेमीफाइनल मैच में भी खलल डाला. न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे कि बारिश शुरू हो गई. यह मैच 9 जुलाई को खेला गया था. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड टीम की पारी के 47वें ओर में बारिश ने दस्तक दी और मैच को रोक दिया गया. इसके बाद मैनचेस्टर में ही रिजर्व डे में मैच खेला गया. न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को 18 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी और वर्ल्ड कप जीत का सपना भी टूट गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.