WTC 2021 Final: पहला दिन धुलने पर फॉलोऑन नियम पर आईसीसी का बड़ा ऐलान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून के बीच साउथैम्प्टन में होगा. (Virat kohli twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून के बीच साउथैम्प्टन में होगा. (Virat kohli twitter)

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 18 से 22 जून तक वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC Fianl 2021) का ऐतिहासिक खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच के लिए 23 जून को रिजर्व डे रूप में रखा गया है

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs new Zealand) के बीच 18 से 22 जून तक वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC Final 2021) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. पूरी दुनिया इस ऐतिहासिक खिताबी मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रही है. इस मुकाबले को लेकर आईसीसी ने कई नियम भी बनाए हैं. मुकाबला टाई या ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को संयुक्‍त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. जबकि एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इस फाइनल को ड्यूक गेंद से खेला जाएगा.

अब आईसीसी ने फॉलोऑन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि अगर मैच का पहला दिन बारिश के कारण धुल जाता है तो सामान्‍य रूप से अन्‍य टेस्‍ट मैच की तरह ही फॉलोऑन नियम में कोई बदलाव नहीं होगा. क्रिकबज की खबर के अनुसार यह स्‍पष्‍टीकरण भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल में रिजर्व डे को ध्‍यान में रखते हुए दिया गया है.

जानें क्‍या कहते हैं नियम

आईसीसी की प्‍लेइंग कंडीशन 14.1.1 में साधारण फॉलोऑन नियम के अनुसार पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त‍ मिलने के बाद सामने वाली टीम को फिर से बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है. 14.1.2 के अनुसार 3 या 4 दिन के मैच में 150 रन, 2 दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्‍य होगी.
यह भी पढ़ें: 

WTC फाइनल पर बोले युवराज सिंह, नुकसान की स्थिति में है भारतीय टीम

पहले टेस्‍ट में 7 विकेट लेने के बाद इंग्लिश गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट से निलंबित, सोशल मीडिया बना वजह



यदि पहले और दूसरे दिन कोई खेल नहीं होता है तो 14.1 का नियम खेल के शुरुआती दिन से बचे हुए दिनों (निर्धारित रिजर्व डे भी शामिल) की संख्‍या के अनुसार लागू होगा. जिस दिन पहली बार खेल शुरू होता है, उसे पूरे दिन के रूप में गिना जाएगा. भले ही खेल किसी भी समय पर शुरू हुआ हो. पहला ओवर शुरू होते ही खेल का दिन गिना जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज