World Test Championship: टीम इंडिया की प्लेइंग-11 तय! सीनियर गेंदबाज का खेलना मुश्किल

World Test Championship: विराट कोहली ने अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. (PTI)

World Test Championship: विराट कोहली ने अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. (PTI)

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल साउथैंप्टन में होना है. यहां की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. ऐसे में आर अश्विन (R Ashwin) का खेलना मुश्किल है.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिए भारतीय टीम घोषित हो चुकी है. चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 18 से 22 जून तक साउथैंप्टन में होना है. आईसीसी ने टेस्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए 2019 में इसकी शुरुआत की थी. सभी 9 टीमों 6-6 सीरीज खेलनी थी. टाॅप-2 टीमों को फाइनल में जगह मिली. हालांकि कोरोना के कारण कई सीरीज स्थगित हो गई थीं. इस कारण औसत अंक के साथ टॉप-2 टीम का फैसला हुआ.

साउथैंप्टन में अभी काउंटी का एक मैच चल रहा है. हैंपशायर और समरसेट के बीच खेले जा रहे मैच के पहले दो दिन में 23 विकेट गिरे. सभी विकेट तेज गेंदबाजों को मिले. पिच का रिकॉर्ड तेज गेंदबाजों के पक्ष में रहा है. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आर अश्विन और रवींद्र जडेजा में से किसी एक को ही जगह मिलेगी. जडेजा का प्रदर्शन हाल में आईपीएल में अच्छा रहा है. ऐसे में उन्हें अश्विन पर तरजीह मिल सकती है. अश्विन ने टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लिए हैं. वे मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं.

इंग्लिश तेज गेंदबाज अधिक सफल रहे हैं

साउथैंप्टन पर खेले गए इंग्लिश टीम के रिकॉर्ड का देखें तो उनके तेज गेंदबाजों ने 6 टेस्ट में 28 की औसत से 68 विकेट लिए हैं. स्ट्राइक रेट 64 का रहा है. दूसरी ओर टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने 2 टेस्ट में 42 की औसत से 20 विकेट लिए हैं. स्ट्राइक रेट 76 का है. न्यूजीलैंड की टीम इस पिच पर अब तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है. इसका फायदा टीम इंडिया को मिल सकता है.
शार्दुल ठाकुर को मिल सकता है मौका

साउथैंप्टन में दो मैच में हमारे स्पिन गेंदबाजों ने 44 की औसत से 9 विकेट लिए हैं. स्ट्राइक रेट 83 का रहा है. ऐसे में टीम इंडिया यहां सिर्फ एक ही स्पिन गेंदबाज के साथ उतर सकती है. दूसरे स्पिन गेंदबाज की जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को बतौर ऑलराॅउंडर मौका दिया जा सकता है. शार्दुल ने ऑस्ट्रेलिया में हुए टेस्ट में बल्ले और गेंद दोनों ने अच्छा प्रदर्शन करके जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. ब्रिस्बेन में खेले गए टेस्ट में शार्दुल ने 7 विकेट लिए थे और पहली पारी में 67 रन की पारी भी खेली थी.

इस प्लेइंग-11 के साथ उतर सकती है टीम इंडिया: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेजश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, इशांत शर्मा, मोहम्द शमी, जसप्रीत बुमराह.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज