WTC: भारतीय टीम के कार्यक्रम का ऐलान, पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेगी विराट एंड कंपनी

WTC में भारतीय टीम किन टीमों के साथ सीरीज खेलेगी, जानिए (PC-AFP)

भारतीय टीम दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा करेगी. अपने घर पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका से भिड़ेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के दूसरे चक्र में भी पाकिस्तान से नहीं खेलेगा और उसे अगले दो वर्षों में तीन दौरे करने हैं जिसकी शुरूआत अगले महीने इंग्लैंड श्रृंखला के साथ हो रही है. नियमों के अनुसार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) कैलेंडर में नौ देशों को अपनी पसंद के छह देशों के खिलाफ खेलना है और 2021-2023 चक्र में भारतीय टीम (Team India) वेस्टइंडीज के बजाय श्रीलंका से खेलेगी. टीम 2017 के शुरूआती डब्ल्यूटीसी चरण के दौरान वेस्टइंडीज से खेली थी. भारतीय टीम चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला से डब्ल्यूटीसी अभियान शुरू करेगी. टीम को दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी करना है फिर उसे नवंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उसकी ही सरजमीं पर श्रृंखला खेलनी है.

    इंग्लैंड के खिलाफ उसके मैदानों पर श्रृंखला के अलावा सबसे बड़ी श्रृंखला अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले साल सितंबर से नवंबर के शुरू में होगी. इनके अलावा भारत इस साल नवंबर में दो टेस्ट मैचों के लिये न्यूजीलैंड और फरवरी से मार्च 2022 तक श्रीलंका की मेजबानी करेगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र के दौरान जीत दर्ज करने पर 12 अंक, ड्रा पर चार अंक और मैच टाई होने पर छह अंक दिये जाएंगे. आईसीसी ने आगे कहा कि जीते गये अंकों के प्रतिशत का उपयोग 2021-23 के चक्र में स्थानों का निर्धारण करने के लिये किया जाएगा. इससे पहले हर टेस्ट श्रृंखला के लिये 120 अंक तय किये गये थे जिससे असमानता पैदा होती थी क्योंकि दो टेस्ट मैचों की एक श्रृंखला में एक टेस्ट जीतने पर टीम को 60 अंक मिल जाते थे जबकि पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक मैच जीतने पर केवल 24 अंक मिलते थे.

    आईसीसी ने क्यों बदली अंक प्रणाली?
    पीटीआई ने पिछले महीने ही रिपोर्ट दे दी थी कि आईसीसी डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र के लिये नयी अंक प्रणाली शुरू करने जा रही है. आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलारडाइस ने कहा कि पिछले साल के व्यवधान से सबक लेकर ये बदलाव अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिये किये गये हैं.अलारडाइस ने आईसीसी के बयान में कहा, 'हमें प्रतिक्रिया मिली कि पिछली अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है. क्रिकेट समिति ने प्रत्येक मैच के लिये एक नयी मानकीकृत प्रणाली का प्रस्ताव रखते समय इसे ध्यान में रखा. '

    ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, एक मैच जीतने पर मिलेंगे 12 अंक

    जून 2023 में समाप्त होने वाले डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में पांच टेस्ट मैचों की केवल दो श्रृंखलाएं शामिल हैं. इनमें भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के अलावा इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज श्रृंखला शामिल है. ऑस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे. यह नये चक्र में चार मैचों की एकलौती श्रृंखला होगी. नौ टेस्ट टीमें कुल छह-छह श्रृंखलाएं खेलेंगी. इनमें से पिछली बार की तरह तीन श्रृंखलाएं स्वदेश और तीन विदेश में खेलनी होंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.