• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • WTC का एक मैच जीतने पर मिलेंगे 12 अंक, धीमे ओवर फेंकने पर हो सकते हैं फाइनल से बाहर!

WTC का एक मैच जीतने पर मिलेंगे 12 अंक, धीमे ओवर फेंकने पर हो सकते हैं फाइनल से बाहर!

WTC New Points System: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की नई अंक प्रणाली में क्या बदलाव होंगे ?(AFP)

WTC New Points System: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की नई अंक प्रणाली में क्या बदलाव होंगे ?(AFP)

दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC New Points System) में ICC अंक प्रणाली में बड़ा बदलाव करने वाली है. जिसके मुताबिक सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत वाली टॉप 2 टीम फाइनल खेलेंगी और धीमे ओवर फेंकने वाली टीम का एक अंक कटेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा सीजन भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से शुरू होने वाला है. इस सीरीज से पहले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली (WTC New Points System) में बड़ा बदलाव करने वाली है. रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी (ICC) नया नियम लेकर आएगी जिसमें धीमे ओवर फेंकने वाली टीमों का एक अंक काट लिया जाएगा. मतलब साफ है कि धीमे ओवर फेंकने की वजह से टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से भी चूक सकती हैं.

    ESPNCRICINFO की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी जीतने वाली टीम को 12 अंक देगी. मैच अगर ड्रॉ रहा तो दोनों टीमों को 4-4 अंक मिलेंगे. टाई होने पर 6-6 अंक बंटेंगे. मैच के दौरान जिस टीम ने धीमे ओवर फेंके उसका एक अंक काट लिया जाएगा. मतलब हर ओवर के लिए टीम का एक अंक कटेगा. धीमे ओवरों की संख्या ज्यादा हुई तो टीम को बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है. टीम की रैंकिंग अंकों के प्रतिशत के आधार पर तय होगी. इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सीरीज के मुताबिक अंक मिलते थे. एक सीरीज में अधिकतम 120 अंक दिये जाते थे. ऐसे में पांच टेस्ट की सीरीज खेलने वाली टीमों को नुकसान होता था. ऐसे में अब टीम की रैंकिंग अंकों के प्रतिशत के आधार पर तय होगी.

    इंग्लैंड खेलेगा सबसे ज्यादा टेस्ट, चैंपियन न्यूजीलैंड से नाइंसाफी!
    भले ही न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया हो लेकिन दूसरे टूर्नामेंट में उसके साथ बड़ी नाइंसाफी हो रही है. दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड की टीम महज 13 टेस्ट मैच खेलेगी. वहीं इंग्लैंड की टीम सबसे ज्यादा 21 टेस्ट खेलेने वाली है. भारतीय टीम 19 और ऑस्ट्रेलिया 18 टेस्ट मैच खेलेगा. वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें भी 13-13 टेस्ट मैच खेलेंगी. पाकिस्तान 14 और बांग्लादेश 12 टेस्ट मैच खेलेगा.

    वर्ल्ड टेस्ट सीरीज के नियमों के मुताबिक एक टीम को तीन घरेलू और तीन विदेशी सीरीज खेलनी होगी. भारतीय टीम न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से अपने घर पर भिड़ेगी. वहीं उसे इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा भी करना होगा. इंग्लैंड

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज