इंग्‍लैंड पर वेस्‍टइंडीज की ऐतिहासिक जीत, जानिए टेस्‍ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में कितना हुआ फायदा

इंग्‍लैंड पर वेस्‍टइंडीज की ऐतिहासिक जीत, जानिए टेस्‍ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में  कितना हुआ फायदा
वेस्टइंडीज सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है

आईसीसी (ICC) की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की रैंकिंग में वेस्टइंडीज फिलहाल चौथे स्थान पर है

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद इंग्लैंड (England) में खेली जा रही पहली टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज ने 1-0 की बढ़त ले ली है. साउथेंप्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विंडीज की टीम ने इंग्लैंड को चार विकेट से मात दी. दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. इंग्लैंड को मात देकर वेस्टइंडीज 40 अंक हासिल करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपना खाता खोल चुका है. इंग्लैंड फिलहाल 146 अंक के साथ चौथे स्थान पर है. वेस्टइंडीज इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका को पछाड़कर सातवें स्थान पर पहुंच गया है जिसके 24 अंक हैं.

भारत के स्थान को नहीं है खतरा
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत फिलहाल नंबर वन है. वह चैंपियनशिप की शुरुआत के बाद से अब तक केवल दो ही टेस्ट मैच हारा है. नौ में से सात टेस्ट मैचों में उसे जीत हासिल हुई है. 360 अंको के साथ वह शुरुआथ से ही टॉप पर है. उसके बाद दूसरे स्थान पर है ऑस्ट्रेलिया जिसके 296 अंक है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम के 180 अंक है.

वेस्टइंडीज के पास श्रीलंका को पछाड़ने का मौका
वेस्टइंडीज (West Indies) अगर बचे हुए दोनों टेस्ट भी जीत जाते हैं तो वह श्रीलंका को पछाड़कर छठे नंबर पर पहुंच सकता है. श्रीलंका के फिलहाल 80 अंक है और वह छठे स्थान पर हैं. चैंपियनशिप के लीग चरण के अंत में जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वो जून 2021 में इंग्लैंड में इस टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेंगी और उसमें जीतने वाली टीम क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट वर्ल्ड कप की विजेता बनेगी. हालांकि कोरोना वायरस के कारण कई सीरीज रद्द हुई हैं या स्थगित हुई हैं ऐसे में उनपर आखिरी फैसला आईसीसी ही लेगा.



कोरोना के खौफ के बीच हुई इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को मात देकर जीता ऐतिहासिक मैच

शर्मनाक कदम उठाने पर इस दिग्‍गज क्रिकेटर पर लग चुका बैन, पत्‍नी का टॉयलेट कांड है वजह

अंकों का गणित ऐसे समझें
-अगर दो टेस्ट की सीरीज होती है तो पहले टेस्ट में मिली जीत पर 60 अंक दिए जाएंगे. (ये पूरी सीरीज में मिलने वाले अंक 120 का 50% हुआ).

-अगर तीन मैचों की सीरीज है तो जीत पर 40 अंक मिलेंगे. (120 का एक तिहाई).

-चार टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 30 अंक दिए जाएंगे. (120 का एक चौथाई)

-पांच टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 24 अंक मिलेंगे.

-टाई और बेनतीजा रहने पर दोनों टीमों को 30-30 अंक मिलेंगे. या फिर जीत पर मिलने वाले अंक के आधे अंक. (उदाहरण के लिए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत पर मिलने वाले 60 के आधे अंक हुए 30)

-मैच ड्रॉ रहने की सूरत में दोनों टीमों को 20-20 अंक (60 अंकों का एक तिहाई) मिलेंगे.

-मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज