World Test Championship: शिखर धवन खेल सकते हैं फाइनल, शुभमन गिल पर मंडराया खतरा!

शिखर धवन आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. (PC-AFP)

शिखर धवन आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. (PC-AFP)

World Test Championship Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम अभी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर पर काबिज है और न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पायदान पर है.

  • Share this:

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल के स्थगित हो चुका है. अब भारतीय टीम को अगले महीने 18 से 22 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है. भारतीय टीम अभी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर पर काबिज है और न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पायदान पर है. ऐसे में WTC फाइनल जबरदस्त होने की उम्मीद है. भारतीय टीम में जहां चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन जैसे धाकड़ खिलाड़ी हैं वहीं न्यूजीलैंड की टीम में केन विलियमसन, रॉस टेलर, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे मैच विनर हैं.

फिलहाल भारतीय टीम में सिर्फ एक समस्या है. रोहित शर्मा ने जिस तरह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बल्लेबाजी की, उनका फाइनल खेलना तय है. उनके बाद तीसरे नंबर चेतेश्वर पुजारा, चौथे नंबर विराट कोहली, पांचवें नंबर पर अजिंक्य रहाणे और छठे नंबर ऋषभ पंत खेलेंगे. टीम में इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की पेस तिकड़ी मौजूद है. बतौर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का स्थान पक्का है. जबकि ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या में से किसी एक का चयन हो सकता है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अच्छा प्रदर्शन शुभमन गिल फॉर्म में नहीं है. यही भारत के लिए चिंता का विषय बन सकता है.

शुभमन गिल फॉर्म में नहीं

गिल इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में सिर्फ 19.80 की औसत से 119 रन बनाने में सफल रहे. उनका खराब प्रदर्शन आईपीएल 2021 में भी जारी रहा. आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडरर्स का यह सलामी बल्लेबाज सात मैचों में 18.85 की औसत से सिर्फ 132 रन बनाने में सफल रहा. ऐसे में उनकी जगह शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ले सकते हैं. शिखर धवन ने इस आईपीएल में आठ मैचों में 54.28 की औसत से 380 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे हैं. वहीं पृथ्वी शॉ आठ मैचों में 166.48 की स्ट्राइक रेट से 308 रन बनाए हैं. दोनों खिलाड़ियों ने तीन-तीन अर्धशतक लगाए हैं.
यह भी पढ़ें:

IPL 2021 सस्पेंड होते ही कोविड-19 राहत कार्यों में जुटे विराट कोहली, फैन्स कर रहे तारीफ

IPL बायो बबल में कोरोना की घुसपैठ, गांगुली बोले- कैसे हुआ यह कहना बहुत मुश्किल



तीन साल पहले आखिरी टेस्ट खेले थे धवन

एक समय तीनों फार्मेट में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करने वाले शिखर धवन साल 2018 से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं. साल 2018 में इंग्लैंड दौरे पर ही खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया था. उनकी जगह मयंक अग्रवाल ने ली जो गिल के हाथों अपना स्थान गंवा चुके हैं. शिखर धवन ने 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं. उनके नाम सात शतक और पांच अर्धशतक है. 35 वर्षीय धवन को उनके अनुभव को देखते हुए और रोहित शर्मा के साथ उनके जबरदस्त तालमेल के चलते फाइनल में खिलाया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज