World Test Championship: टीम इंडिया की जीत पक्की! विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास

World Test Championship: पहले टी वर्ल्ड कप के बाद पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने का मौका. (AFP)

World Test Championship: पहले टी वर्ल्ड कप के बाद पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने का मौका. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल 18 से 22 जून के बीच भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच होना है. विदेशी पिचों पर टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन अच्छा रहा है. ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल अगले महीने खेला जाना है. 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्प्टन में होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) यह मुकाबला जीतकर खुद को साबित करना चाहेंगे. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है.

इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती हैं. ऐसी ही पिच ऑस्ट्रेलिया में भी मिलती हैं. पिछले पांच साल के रिकॉर्ड यानी 1 जनवरी 2016 से भारत और न्यूजीलैंड के टेस्ट रिकॉर्ड इन दोनों देशों में देखें तो टीम इंडिया काफी आगे है. पिछले दिनों टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट में सीरीज में 2-1 से मात दी. आईसीसी ने 2019 में टेस्ट को बढ़ावा देने के लिए पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत की. टीम इंडिया पहले टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब पर भी कब्जा करना चाहेगी. महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को मात दी थी.

भारत ने 13 में से 5 टेस्ट जीते, न्यूजीलैंड सभी टेस्ट हारा

भारत ने 1 जनवरी 2016 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में कुल 13 टेस्ट खेले हैं. 5 में जीत मिली है जबकि 6 में हार. दो मुकाबले ड्रॉ रहे. यानी टीम इंडिया ने लगभग 38 फीसदी टेस्ट जीते. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की बात की जाए तो इस दौरान उसने दोनों देश में 3 टेस्ट खेले और सभी में हार मिली. ऐसे में टेस्ट के रिकॉर्ड टीम इंडिया के पक्ष में हैं. ऐसे में विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इसे बरकरार रखना चाहेगी.
यह भी पढ़ें: भुवनेश्वर कुमार ने कहा- मैं टेस्ट खेलने को तैयार, ना खेलने की बात पूरी तरह झूठी

ओवरऑल रिकॉर्ड में भी टीम इंडिया आगे

1 जनवरी 2016 से अब तक टेस्ट मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने ओवरऑल 55 टेस्ट खेले. 35 में जीत हासिल की जबकि उसे 12 टेस्ट में हार मिली. 8 मैच ड्रॉ रहे. दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने इस दाैरान 40 टेस्ट खेले. 22 जीते, 12 हारे और 6 मुकाबले ड्रॉ रहे. इस तरह से टीम इंडिया ने 64 फीसदी जबकि न्यूजीलैंड ने 55 फीसदी टेस्ट जीते. इस रिकॉर्ड में भी टीम इंडिया आगे है. इस दौरान भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 5 बार आमने-सामने हुई हैं. सभी टेस्ट के रिजल्ट भी निकले हैं. टीम इंडिया ने तीन जबकि न्यूजीलैंड ने दो मैच जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज