• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भारत और वेस्टइंडीज दोनों ने WTC में जीते 1-1 टेस्ट, फिर भी अंक तालिका में कैरेबियाई टीम ऊपर; जानें कैसे

भारत और वेस्टइंडीज दोनों ने WTC में जीते 1-1 टेस्ट, फिर भी अंक तालिका में कैरेबियाई टीम ऊपर; जानें कैसे

WTC Points Table: भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को 151 रन से हराया. हालांकि, इस जीत के बाद भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में भारत दूसरे स्थान पर है. (AFP)

WTC Points Table: भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को 151 रन से हराया. हालांकि, इस जीत के बाद भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में भारत दूसरे स्थान पर है. (AFP)

World Test Championship: भारत ने इंग्लैंड को 151 रन से हराकर लॉर्ड्स टेस्ट में जीत हासिल की है. लेकिन इस जीत के बाद भी टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका (WTC Points Table) में दूसरे स्थान पर है. पहले पायदान पर वेस्टइंडीज है. क्योंकि उसके पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट्स 100 हैं, जबकि भारत के खाते में 58.33% अंक हैं. दरअसल, भारत-इंग्लैंड के बीच ट्रेटब्रिज टेस्ट ड्रॉ रहा था. दोनों टीमों को 4-4 अंक मिले थे. लेकिन बाद में धीमी ओवर गति के कारण दोनों टीमों के 2-2 अंक काट दिए गए थे. भारत को इसका खामियाजा उठाना पड़ा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट (IND vs ENG Lords Test) में धमाकेदार जीत दर्ज की. टेस्ट के आखिरी और पांचवें दिन भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन का टारगेट दिया था. भारत के पास इंग्लैंड को ऑल आउट करने के लिए 60 ओवर थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 8 ओवर पहले ही इंग्लैंड को 120 रन पर ऑल आउट करते हुए 151 रन से मैच जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने 5 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. दोनों देशों के बीच ट्रेंटब्रिज में हुआ पहला टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ रहा था.

    भारत इस जीत के बाद भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका (WTC Points Table) में दूसरे स्थान पर है. पहले पायदान पर वेस्टइंडीज है. जबकि दोनों ही देशों ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र में 1-1 टेस्ट ही जीता है. भारत के खाते में 2 टेस्ट से 58.33%, जबकि कैरेबियाई टीम के खाते में 100 फीसदी पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट्स (PCT) हैं. दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंटब्रिज टेस्ट ड्रॉ होने पर दोनों ही टीमों को 4-4 अंक मिले थे. लेकिन धीमी ओवर गति के कारण आईसीसी ने भारत और इंग्लैंड दोनों के 2-2 अंक काट दिए थे.

    भारत और धीमी ओवर गति का उठाना पड़ा खामियाजा
    आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्लेइंग कंडीशंस के आर्टिकल 16.11.2 के तहत अगर कोई टीम तय समय के भीतर कम ओवर फेंकती है तो हर 1 ओवर पर उसके 1 अंक कम कर दिए जाते हैं. भारत और इंग्लैंड ने ट्रेंटब्रिज में 2-2 ओवर कम फेंके थे. इसलिए इनके दोनों टीमों के 2-2 अंक काट दिए गए. इसी वजह से भारत के पर्सेंटेंज ऑफ प्वाइंट्स वेस्टइंडीज से कम हैं. जबकि भारत के वेस्टइंडीज के 12 के मुकाबले 14 अंक हैं. इंग्लैंड का पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट 8.33 है.

    WTC के प्वाइंट्स सिस्टम में हुआ इस बार बदलाव
    WTC के नए प्वाइंट्स सिस्टम के तहत इस बार जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे. टाई करने वाली टीम 50 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी. इसके अलावा टेस्ट ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 33.33 फीसदी अंक मिलेंगे. टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं, उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय होगी. इसी वजह से कैरेबियाई टीम पहले पायदान पर है. क्योंकि उसके 1 मैच से ही पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट्स (PCT) 100 फीसदी है.

    WTC Points table में वेस्टइंडीज पहले स्थान पर है.

    Ind vs Eng: विराट कोहली ने बताया, 3 दिन नहीं मिली पिच से गेंदबाजों को मदद, फिर कैसे लिखी जीत की कहानी?

    IND VS ENG: सैम करेन का शर्मनाक रिकॉर्ड, लॉर्ड्स में 137 सालों में किसी खिलाड़ी ने नहीं किया ये काम!

    वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में 1 विकेट से हराया
    भारत और इंग्लैंड के अलावा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. वेस्टइंडीज ने किंग्सटन में हुए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 1 विकेट से शिकस्त दी है. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 168 रन बनाने थे और उसके 9 विकेट गिर चुके थे. इसके बाद केमार रोच (Kemar Roach) और जेडन सील्स (Jayden Seales) ने नाबाद 17 रन की साझेदारी करते हुए कैरेबियाई टीम को जीत दिला दी थी. इसी जीत के कारण वेस्टइंडीज WTC में पहले पायदान पर है. जबकि पाकिस्तान का खाता अब तक नहीं खुला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज