WTC Final: जानें डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत और न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11

न्यूजीलैंड और भारत के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होगा (फोटो-AFP)

WTC Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला 18 जून से साउथैप्टन के मैदान पर खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी रैंकिंग में पहले नंबर पर है और भारतीय टीम दूसरे स्थान पर काबिज है. ऐसे में मुकाबला जोरदार होने की उम्मीद है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. करोड़ों प्रशंसको की अपेक्षाओं के साथ भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final 2021) में न्यूजीलैंड टीम के सामने उतरेगी. टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत के साथ इतिहास में नाम दर्ज कराने को आतुर विराट कोहली (Virat Kohli) की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन (Kane Williamson) की ‘कूल कप्तानी’ से होगा. 144 साल में पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का आयोजन हो रहा है. जहां तक कोहली का सवाल है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाये हैं. बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है लेकिन उन्हें एक अदद खिताब की जरूरत है. भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी. वह इस फाइनल के जरिये उस कमी को दूर करना चाहेंगे.

    डब्ल्यूटीसी फाइनल विश्व कप से कम नहीं होगा
    दूसरी ओर विलियमसन के पास प्रतिभाशाली और दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमियों के लाड़ले खिलाड़ियों की फौज है. भले ही वे भारत के खिलाफ खेल रहे हैं लेकिन विलियमसन के कवर ड्राइव, डेवॉन कॉनवे की आक्रामक बल्लेबाजी, ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी को सराहने वालों की यहां कमी नहीं है. वे क्रिकेट के ‘भद्रजन’ हैं जो अपने खेल और आचरण से दिल जीतते आये हैं. विश्व कप फाइनल के बाद तो शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा जो उनका मुरीद नहीं हो. भारतीय टीम की चुनौती उनके लिये आसान नहीं होगी.जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर ईनामी राशि के तौर पर मिलेंगे. ऐसे कई क्रिकेटर हैं जो विश्व कप नहीं जीत सके और उनके लिये यह फाइनल विश्व कप से कम नहीं होगा.

    अश्विन और इशांत शर्मा फाइनल जीतने के लिए होंगे बेकरार
    चेतेश्वर पुजारा अपने शरीर पर नील वैगनेर की शॉर्ट गेंदों को झेलने के लिये तैयार होंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद अजिंक्य रहाणे का कद बढ़ा है और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे. रविचंद्रन अश्विन सीमित ओवरों का विश्व कप शायद नहीं खेल पाये लिहाजा इस मैच में अपनी कैरम बॉल या स्लाइडर से विलियमसन, रॉस टेलर या हेनरी निकोल्स को परेशान करना चाहेंगे. चौदह साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे भारत के सबसे अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर इशांत शर्मा विश्व चैम्पियनशिप जीतने को आतुर होंगे. कागजों पर दोनों टीमें बराबरी की लग रही है लेकिन सीम और स्विंग की मददगार परिस्थितियों में कीवी गेंदबाज कहर बरपा सकते हैं और इंग्लैंड ने हाल ही में टेस्ट सीरीज में यह अनुभव किया.

    रोहित शर्मा और गिल करेंगे पारी का आगाज
    फाइनल मैच का अपना ही दबाव होता है और पारी की शुरूआत करने जा रहे रोहित शर्मा या शुभमन गिल से बेहतर इसे कौन समझ सकता है. दोनों को टिम साउदी और बोल्ट की नयी गेंद का सामना करना होगा. रोहित भारत में कामयाब रहे हैं लेकिन उनकी तकनीक और तेवर की असली परीक्षा इस फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में होगी. ऋषभ पंत और वैगनेर की टक्कर भी रोचक रहेगी. दूसरी ओर न्यूजीलैंड के नये सितारे कॉनवे को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का सामना करना होगा. टीम इंडिया इस मैच में रवींद्र जडेजा या हनुमा विहारी में से किसी एक मौका देगी. भारत अगर सात विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ उतरता है तो जडेजा को बाहर बैठना होगा. वहीं न्यूजीलैंड की टीम आठवें स्थान के लिए काइम जेमिसन और एजाज पटेल के बीच किसी एक को चुना जाएगा.

    भारत की संभावित प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान) , ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा/हनुमा विहारी, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

    न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11 : डेवॉन कॉनवे, टॉम लैथम, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रांड होम, एजाज पटेल/ काइल जैमिसन, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और नील वैगनर.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.