WTC Final 2021: काइल जेमिसन क्यों महान टेस्ट गेंदबाज बनने की राह पर हैं?

काइल जेमिसन ने 7 टेस्ट में 39 विकेट लिए हैं. (AP)

न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ( Kyle Jamieson) ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) में भारत के खिलाफ पहली पारी में 31 रन देकर 5 विकेट लिए. वह बल्‍लेबाजों के लिए अतिरिक्‍त चुनौती बन गए थे. इस फाइनल से पहले 7 टेस्‍ट मैचों में उनके नाम 39 विकेट हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. न्‍यूजीलैंड के उभरते तेज गेंदबाज काइल जेमिसन  (Kyle Jamieson) ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में पहली पारी में भारत के बल्‍लेबाजों को खूब परेशान किया. 6 फीट 8 इंच लंबे जेमिसन ने 31 रन देकर 5 विकेट लिए. उन्‍होंने विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा के बड़े विकेट लेने के साथ ही ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह को अपना शिकार बनाया. फाइनल में जिस तरह से जेमिसन ने गेंदबाजी की, उन्‍हें आने वाले समय का महान गेंदबाज माना जा रहा है.

    पिछले साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले जेमिसन ने इस फाइनल से पहले 7 टेस्‍ट में 39 विकेट, 5 वनडे में 5 विकेट और 8 टी20 मैच में 4 विकेट लिए. न्‍यूजीलैंड का यह गेंदबाज महान गेंदबाज बनने के करीब है. इसके पीछे कारण उनकी लंबाई, गति, मूवमेंट और समझ है. इस कीवी गेंदबाज ने अपने करियर का असाधारण आगाज किया, क्‍योंकि वह खुद ही असाधारण हैं.

    बड़े पैमाने पर गेंद को घुमाते हैं जेमिसन
    क्रिकइंफो के अनुसार लंबे गेंदबाजों की फुल डिलीवरी का कोई भी बल्‍लेबाज धैर्य के साथ इंतजार करता हैं. जब गेंद ओवर पिच होती है तो वे आक्रामक मोड में आ जाते हैं. अगर टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में लंबे गेंदबाजों की गेंदबाजी को देखा जाए तो वे 80 मील प्रति घंटे के रफ्तार से लगातार गेंद को स्विंग करते हुए नहीं दिखते हैं. जबकि जेमिसन अलग हैं. उन्‍होंने फाइनल में कमाल की गेंदबाजी की. उन्‍होंने पूरी गेंदबाजी की. गेंद को बड़े पैमाने पर घुमाया. 2.3 मीटर से डिलीवरी करते हुए 87 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. यह तेज सीम गेंदबाज के मानक से 30 सेमी अधिक है. जेमिसन का गेंदबाजी औसत 14.13 है.

    यह भी पढ़ें: 

    वनडे डेब्यू के चार साल बाद मिला टेस्ट में मौका, सौरव गांगुली ने पहले ही टेस्ट मैच में जड़ा था शतक

    On This Day: भारत ने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में रखा था कदम, जानिए कौन था जीत का हीरो?

    सरल था वेस्‍टइंडीज का बेसिक

    वेस्‍टइंडीज का सीम गेंदबाजी का तरीका आने तक यह क्रिकेट में हावी रहा.कैरेबियाई टीम के काफी तरह के गेंदबाज थे, मगर उनका बेसिक सरल था कि लंबे तेज गेंदबाज, जो हवा के जरिए नहीं, बल्कि सतह से कुछ हासिल करते हैं. उनका मानना था कि स्विंग गायब हो सकती है, मगर लंबाई और तेजी दिनभर टिकेगी. जेमिसन एक गेंदबाज से अधिक हैं. वह पूरी तरह से एक लंबे मध्‍यम गति के स्विंग गेंदबाज हैं. वह इसे दोनों तरीकों से घुमा सकते हैं और अराउंड द विकेट से भी अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं. या यह कहा जा सकता है कि उनके पास जादू है. किसी बल्‍लेबाज के लिए जेमिसन जैसे गेंदबाज का सामना अतिरिक्‍त चुनौती होती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.