WTC Final, IND vs NZ: भारत बैटिंग कोच विक्रम राठौर बोले-साउथैम्पटन में 250 का स्कोर भी सही रहेगा

विराट कोहली 44 रन बनाकर खेल रहे हैं. (AFP)

WTC Final, IND vs NZ: पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत ने खराब रोशनी के कारण जल्दी समाप्त किये गये दूसरे दिन के खेल में तीन विकेट पर 146 रन बनाये हैं. विराट कोहली 44 और रहाणे 29 रन बनाकर खेल रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की परिस्थितियों को देखते हुए 250 या उससे अधिक का स्कोर सही होगा. पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत ने खराब रोशनी के कारण जल्दी समाप्त किये गये दूसरे दिन के खेल में तीन विकेट पर 146 रन बनाये हैं. पहला दिन बारिश से धुल गया, लेकिन मैच में रिजर्व डे भी है. ख्रराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब कोहली 124 गेंदों पर 44 रन बनाकर खेल रहे थे और उन्होंने उप कप्तान अंजिक्य रहाणे (79 गेदों पर नाबाद 29 रन) के साथ 58 रन की अटूट साझेदारी की है.

    मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में राठौर ने कहा, “हम सेशन को अच्छी तरह से खेलना चाह रहे हैं. अगर हम ऐसा कर सकते हैं, तो इन परिस्थितियों में 250 या उससे कुछ अधिक का स्कोर उचित होगा." उन्होंने कहा, "गेंद एक बार पुरानी होने के बाद ज्यादा स्विंग होती है. उन्होंने गेंदबाजी इकाई के रूप में अच्छी गेंदबाजी की. लेकिन एक बार फिर पिछले सत्र में आपने देखा कि रन भी आ रहे थे. खेल ऐसे ही चलेगा, आपके पास गेंदबाजों के लिए हमेशा कुछ न कुछ रहेगा. हमें सेशन में बल्लेबाजी करनी होगी."

    राठौर ने सभी बल्लेबाजों खासकर रोहित शर्मा और शुभमन गिल को श्रेय दिया जिन्होंने शुरुआती विकेट के लिए 62 रन जोड़े. उन्होंने कहा, “विराट और अजिंक्य ने अच्छी बल्लेबाजी की. मैं रोहित और गिल को भी ज्यादा श्रेय दूंगा. कठिन विकेट और बादल छाए रहने की स्थिति उन्होंने अच्छा संयम दिखाया. हमने दिन का अंत बहुत अच्छे से किया है." राठौर ने समझाया कि गिल द्वारा क्रीज से बाहर आने की रणनीति स्विंग का मुकाबला करने और स्कोरिंग के मौके तलाशने की थी. राठौर ने कहा, “शुबमन बाहर आ रहे थे … स्विंग का भी मुकाबला करना था. एक बल्लेबाजी समूह के रूप में चर्चा यह थी कि जब मौका मिले तो रन तलाशें, यह देखना अच्छा रहा."

    विराट कोहली के लिए भारत आर्मी ने बनाया ढोल पर रैप, सोशल मीडिया पर Video वायरल

    उन्होंने कहा, "वे (शुभमन और रोहित) आक्रमण कर सकते हैं और गेंदबाजों पर दबाव बना सकते हैं. दुर्भाग्य से आज दोनों एक साथ आउट हो गए. लेकिन मुझे यकीन है कि एक दिन उनमें से कोई बड़ा स्कोर करेगा. ये दोनों गेंदबाजी पक्ष पर काफी दबाव डाल सकते हैं."

    विराट कोहली के टेस्ट में 10 साल पूरे: बोले- स्टारडम थोड़े समय के लिए होता है, इंसान कभी नहीं बदलता

    इन परिस्थितियों में सलामी बल्लेबाज का आकलन कैसे किया जाए? इस सवाल के जवाब में राठौर ने कहा, "कुछ समय बिताना महत्वपूर्ण है. लेकिन मेरे लिए रन बनाना महत्वपूर्ण है. आपको इरादा दिखाना होगा. इन परिस्थितियों में आपको रन बनाने के लिए अनुशासन की जरूरत होती है. रोहित और गिल ने आज जो किया, उसने अच्छी मंशा दिखाई. अब बल्लेबाजों के साथ बहुत संवाद हो रहा है. हमारे बीच आमने-सामने बातचीत होती है कि वे दौरे पर कैसे जाना चाहते हैं. आज इरादा अच्छा था."

    वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची पाकिस्तानी टीम को 132 पर ऑलआउट कर ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन

    राठौर से चेतेश्वर पुजारा के हेलमेट पर नील वैगनर के बाउंसर लगने के बारे में पूछा गया. उन्होंने कहा, “पुजारा के हेलमेट पर चोट लगने के बारे में वास्तव में चिंतित नहीं है. पेस उसके लिए कोई समस्या नहीं है. उसने आज भी ठोस बल्लेबाजी की, हमारे लिए उसे एक भूमिका निभानी है. उसने 50+ गेंदें खेलीं, उसे बस इनमें से एक शुरुआत को बदलने की जरूरत है और मुझे यकीन है कि यह जल्द होगा."

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.