WTC Final: विराट के सामने प्लेइंग XI चुनने की चुनौती, 101 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी की जगह पक्की नहीं

पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. (PTI)

टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए तैयार है. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. हालांकि दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के मैच में उतरने पर संशय है.

  • Share this:
    साउथम्प्टन. विराट कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. उनके पास बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका है. लेकिन फाइनल से पहले उनके सामने प्लेइंग XI चुनने की चुनौती है. टीम चार तेज गेंदबाजों साथ जाए या दो स्पिनरों को शामिल करे. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में होना है. न्यूजीलैंड ने तेज गेंदबाजाें के दम पर इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती.

    न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले फाइनल की बातें तो बतौर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का खेलना तय है. तीसरे गेंदबाज के तौर पर इशांत शर्मा या मोहम्मद सिराज में से किसे शामिल किया जाए, इस लेकर विशेषज्ञों की भी राय अलग-अलग है. ऐसे में कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिए दोनों में किसे एक को चुनना आसान नहीं होगा. इशांत के पास 101 टेस्ट का अनुभव है और पिछले 2-3 साल में उन्होंने टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया है. दूसरी ओर मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया है.

    सिराज ने झटके थे 13 विकेट

    सीनियर गेंदबाजों की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट में 13 विकेट लिए थे और भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. इस कारण टीम टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रही. हालांकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्रदर्शन की बात की जाए तो इशांत सिराज से कहीं आगे हैं. इशांत ने 11 मैच में 36 विकेट लिए हैं जबकि सिराज को 5 मैच में 16 विकेट मिले हैं. आर अश्विन 67 विकेट लेकर टॉप पर हैं.

    4 तेज गेंदबाज या 2 स्पिनर

    टीम इंडिया की ओर से 6 बल्लेबाजों का खेलना तय है. बतौर ओपनर शुभमन गिल और रोहित शर्मा उतर सकते हैं. नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा औ नंबर-4 पर कप्तान विराट कोहली उतरेंगे. इसके बाद उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उतरेंगे. अब टीम इंडिया के एक और परेशानी यह है कि टीम चार तेज गेंदबाजों को उतारे या दो स्पिनरों को. शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट में 7 विकेट लिए और अर्धशतकीय पारी खेली थी. वहीं बतौर स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन अच्छा रहा है. दोनों निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. ऐसे में टीम तीन ही तेज गेंदबाजाें को उतार सकती है.

    मैदान पर टीम इंडिया ने दो टेस्ट खेले हैं

    साउथमप्टन के रोस बाउल मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक दो टेस्ट खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम पहली बार यहां टेस्ट मैच खेलने उतरेगी. हालांकि रिकॉर्ड मैदान पर टीम इंडिया का अच्छा नहीं रहा है, लेकिन मैच खेलने का अनुभव टीम के पास है. विदेशी टीमों की बात की जाए तो मैदान पर भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान और विंडीज ने भी टेस्ट खेले हैं. सिर्फ विंडीज को जीत मिली है.

    इस 11 खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका: शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशंत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.