WTC Final: टीम इंडिया का दारोमदार इन दो बल्लेबाजों पर, कोहली और रोहित भी नहीं कर सके ऐसा

ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर भारी है. (AFP)

ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर भारी है. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया को बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. इंग्लैंड की पिच पर बल्लेबाजी कभी भी आसान नहीं होती.

  • Share this:

नई दिल्ली. विराट कोहली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया काे पहली आईसीसी ट्रॉफी दिलाने के लिए बेताब हैं. उन्होंने पिछले दिनों कहा था कि टीम पिछले 5-6 साल से मेहनत कर रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हम इंजॉय करेंगे. फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में होना है. इंग्लैंड की पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता है. ऐसे में पूरा दारोमदार बल्लेबाजों पर होगा.

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रही. टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया. इस दौरान अंतिम 3 मैच में कप्तानी अजिंक्य रहाणे ने की थी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में हुई थी. इसके रिकॉर्ड काे देखें तो चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हमारी बल्लेबाजी के सबसे मजबूत स्तंभ साबित हुए. दोनों ने 9-9 पारियों में 100 से अधिक गेंद खेली है. कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा भी ऐसा नहीं कर सके.

टीम को देते हैं मजबूत सहारा

Cheteshwar Pujara, world test championship, चेतेश्वर पुजारा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
चेतेश्वर पुजारा ने 800 से अधिक रन बनाए हैं. (AFP)

टेस्ट में विकेट पर खड़ा होना महत्वपूर्ण होता है. खासकर विदेशी पिचों पर. ऐसे में फाइनल में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे अपने इस प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेंगे. रहाणे ने एक पारी में सबसे अधिक गेंद विंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंट में खेली. उन्होंने 242 गेंद पर 102 रन बनाए. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 211 गेंद खेली थी और 56 रन बनाए थे. विराट कोहली ने 7 जबकि रोहित शर्मा ने 5 पांच बार पारी में 100 से अधिक गेंद खेली हैं.

टीम इंडिया की ओर से लगे सबसे अधिक दोहरे शतक

Mayank Agarwal, Mayank Agarwal coach RX Murali, मयंक अग्रवाल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
मयंक अग्रवाल ने दो दोहरे शतक लगाए हैं. (AFP)



टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाली टीम है. हमारे तीन खिलाड़ियों ने 4 दोहरे शतक जड़े. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की ओर से 3-3 दोहरे शतक लगे. न्यूजीलैंड की ओर से दो जबकि विंडीज व श्रीलंका की ओर से 1-1 दोहरे शतक पड़े. भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने दो जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने एक-एक दोहरा शतक लगाया है. हालांकि मयंक अग्रवाल के फाइनल खेलने की उम्मीद कम है. रोहित और शुभमन गिल ओपनिंग कर सकते हैं.

रहाणे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

अजिंक्य रहाणे ने भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाए. (AP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी की बात करें तो यहां भी उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे टॉप पर हैं. उन्होंने 28 पारियों में 44 की औसत से 1095 रन बनाए हैं. 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़े. रोहित शर्मा ने 17 पारियों में 64 की औसत से 1030 रन बनाए हैं. 4 शतक और 2 अर्धशतक लगाया. अन्य कोई भारतीय खिलाड़ी 1000 रन के आंकड़े को नहीं छू सका है. विराट कोहली 877 रन के साथ तीसरे, मयंक अग्रवाल 857 रन के साथ चौथे और चेतेश्वर पुजारा 818 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं. सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड विराट काेहली के नाम है. उन्होंने पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 254 रन की पारी खेली थी. अन्य कोई भारतीय खिलाड़ी एक पारी में 250 रन नहीं बना सका है.

बतौर कप्तान केन विलियम्सन पर भारी हैं कोहली

virat kohli, wtc final, india vs new zealand, विराट कोहली, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
बतौर कप्तान विराट कोहली ने 800 से अधिक रन बनाए हैं. (AFP)

भारतीय कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 22 पारियों में 877 रन बनाए हैं. औसत 44 का है. 2 शतक ओर 5 अर्धशतक लगाया है. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने 14 पारियों में 57 की औसत से 817 रन बनाए हैं. तीन शतक और एक अर्धशतक लगाया. रन के मामले में कोहली आगे हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन विलियम्सन ने ही बनाए हैं.

टीम इंडिया ने 82 मैच जीते हैं

भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं.

रेफरी करेगा छठे दिन पर फैसला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगी. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज