WTC Final, IND VS NZ: पहला दिन बारिश में धुलने के बाद भी फाइनल होगा रोमांचक, जानिए वजह

IND vs NZ: दूसरे दिन शनिवार को 98 ओवर होंगे. (फोटो-AFP)

WTC Final 2021: इंग्लैंड में मौसम बदलने में समय नहीं लगता और ऐसे में यदि किसी अन्य स्थल पर भी मैच होता तो इसकी कोई गारंटी नहीं थी कि वहां बारिश नहीं होती. इंग्लैंड ने पिछले पांच सालों में 32 टेस्ट मैचों की मेजबानी की और इनमें से केवल चार मैच ही ड्रॉ छूटे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया. अब यह फाइनल टेस्ट मैच आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित दिन यानि छठे दिन तक खेला जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये तय नियमों के अनुसार अब जरूरत पड़ने पर छठे दिन भी खेल हो सकता है क्योंकि पहले दिन ही छह घंटे का खेल बर्बाद हो गया. बारिश और तूफान की भविष्यवाणी पहले से ही थी और गुरुवार शाम से ही जमकर वर्षा होने लगी जो शुक्रवार दोपहर बाद तक भी जारी रही. चारों तरफ पानी जमा होने के कारण मैदान काफी गीला हो गया था जिसे सुखाने की अच्छी व्यवस्था होने के बावजूद पहले दिन का खेल होना संभव नहीं था.

    अंपायर माइकल गॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने कई बार मैदान का निरीक्षण करने के बाद भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की. इससे साउथैम्पटन को फाइनल के मैच स्थल के रूप में चुनने पर भी सवाल उठाये जाने लगे हैं लेकिन माना जा रहा है कि आईसीसी और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने मैच स्थल को अंतिम रूप देने से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को विश्वास में लिया था. इस स्टेडियम में फाइव स्टार होटल जैसी व्यवस्था है और यहां जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करना आसान होता है.

    इंग्लैंड में 5 सालों में सिर्फ चार टेस्ट हुआ ड्रॉ
    इंग्लैंड में मौसम बदलने में समय नहीं लगता और ऐसे में यदि किसी अन्य स्थल पर भी मैच होता तो इसकी कोई गारंटी नहीं थी कि वहां बारिश नहीं होती. इंग्लैंड ने पिछले पांच सालों में 32 टेस्ट मैचों की मेजबानी की और इनमें से केवल चार मैच ही ड्रॉ छूटे जिससे यह कहा जा सकता है कि पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बावजूद फाइनल रोमांचक होने की संभावना है. अब आज भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे खेल शुरू होगा और 98 ओवर फेंके जाएंगे.

    यह भी पढ़ें:

    WTC Final, IND VS NZ: बारिश के कारण पहले दिन का खेल रद्द, टॉस तक नहीं हुआ

    भारत अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाया, 231 पर सिमटी पहली पारी, फॉलोऑन खेलने को मजबूर

    जानिए आज कैसा रहेगा साउथैम्पटन का मौसम
    एक्यूवेदर की रिपोर्ट साउथैम्पटन में दूसरे दिन बारिश के 70 फीसदी आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दूसरे दिन धूप दोपहर 1 बजे तक खिली रह सकती है. इसके बाद हल्की बारिश की संभावना है. ऐसे में क्रिकेट फैंस को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में गेंद और बल्ले की जंग देखने को मिल सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.