WTC Final: ICC के एक नियम ने बढ़ाई दिलचस्पी, भारत 19 साल बाद फिर बन सकता है संयुक्त विजेता

विराट कोहली बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे. (PTI)

विराट कोहली बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे. (PTI)

आईसीसी (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World test championship) के प्लेइंग कंडीशन की घोषणा कर दी है. मैच ड्रॉ या टाई होने की स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड दोनों संयुक्त विजेता बनेंगे. भारत पहले भी आईसीसी टूर्नामेंट में संयुक्त विजेता रह चुका है.

  • Share this:

नई दिल्ली. आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के प्लेइंग कंडीशन की घोषणा कर दी है. इसके मुताबिक यदि फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों संयुक्त विजेता बनेंगी. फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. 23 जून को बतौर रिजर्व डे रखा गया है. टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतकर खास रिकॉर्ड बनाना चाहेगी. लेकिन अगर मैच ड्रॉ रहता है तो भी टीम यह रिकॉर्ड बना सकती है.

आईसीसी टूर्नामेंट की बात की जाए तो वह वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन करता है. इसके अलावा 2017 तक चैंपियंस चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन भी आईसीसी कर रहा था. लेकिन अब इसका आयोजन बंद हो चुका है. टेस्ट को राेमांचक बनाने के लिए आईसीसी ने 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की और इसमें कुल 9 टीमों को मौका दिया गया.

वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में संयुक्त विजेता नहीं

वनडे वर्ल्ड कप शुरुआत 1975 में हुई. अब तक टूर्नामेंट के 12 सीजन हो चुके हैं, लेकिन अब तक कभी भी संयुक्त विजेता देखने को नहीं मिला. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप शुरुआत 2007 में हुई. अब तक टूर्नामेंट के 6 सीजन हो चुके हैं. इस टूर्नामेंट में अब तक संयुक्त विजेता देखने को नहीं मिला है. विंडीज ने सबसे ज्यादा दो बार जीता है.
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका रहे थे संयुक्त विजेता

1998 में पहली बार वनडे चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया गया. दक्षिण अफ्रीका की टीम चैंपियन बनी थी. 2002 में श्रीलंका में हुए टूर्नामेंट के तीसरे सीजन का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया, लेकिन बारिश के कारण फाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो सका. इसके लिए भी रिजर्व डे रखा गया था. 29 सितंबर को श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 244 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने दो ओवर में बिना विकेट के 14 रन बना लिए थे. लेकिन बारिश के कारण मैच को रद्द करना पड़ा.

दूसरे दिन फिर श्रीलंका ने पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी की



चैंपियंस ट्रॉफी के नियम के अनुसार एक दिन रिजर्व रखा गया था. मैच फिर नए सिरे से शुरू हुआ. 30 सितंबर को श्रीलंका ने फिर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 222 रन बनाए. जवाब में बारिश के कारण खेल रोके जाने तक टीम इंडिया ने 8.4 ओवर में एक विकेट पर 38 रन बना लिए थे. लेकिन बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो सका. इसके बाद भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया. आईसीसी के टूर्नामेंट की बात की जाए तो सिर्फ 2002 चैंपियंस ट्रॉफी में ही संयुक्त विजेता देखने को मिला. अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में यह देखने को मिल सकता है. यानी 19 साल बाद.

यह भी पढ़ें: WTC 2021 फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर भारत और न्‍यूजीलैंड में से कौन बनेगा विजेता? ICC ने लिया फैसला

टीम इंडिया बना सकती है यह खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब दो बार 1983 और 2011 में जीता है. इसके अलावा टीम ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम किया है. अब टीम यदि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीत लेती है तो तीनों फॉर्मेट के टूर्नामेंट को जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. न्यूजीलैंड ने अब तक वनडे और टी20 वर्ल्ड कप दोनों का खिताब नहीं जीता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज