WTC Final: 'रिजर्व डे' का ऐलान आज करेगा ICC, क्या मिल पाएगा कोई नतीजा?

WTC Final IND vs NZ: छठे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिसकी वजह से खराब रोशनी की परेशानी हो सकती है. (फोटो-AFP)

WTC Final: पिछले एक दशक में पहली बार आईसीसी ने दो दिन का टेस्ट गंवाया है और अब उसे मैच को रिजर्व डे तक बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) मंगलवार यानी आज आधिकारिक तौर पर घोषणा करेगी कि खोए हुए समय को वापस पाने के लिए मैच रिजर्व डे (Reserve Day) में खेला जाएगा या नहीं. बारिश और खराब रोशनी ने भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC) में खेल बिगाड़ दिया है. पिछले एक दशक में पहली बार आईसीसी ने दो दिन का टेस्ट गंवाया है और अब उसे मैच को रिजर्व डे तक बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. दोनों टीमों को विजेता खोजने के लिए छह सत्र और अधिकतम 196 ओवर मिलेंगे. हालांकि, इंग्लैंड की अप्रत्याशित परिस्थितियों को देखते हुए परिणाम अभी भी निश्चित नहीं है.

    आईसीसी द्वारा घोषित डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने की शर्तों के अनुसार, ड्रॉ या टाई की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता के रूप में ट्रॉफी दी जाएगी. साथ ही फाइनल के नियमित दिनों के दौरान खोए हुए समय के लिए एक रिजर्व डे को भी दिया गया है. पूरे पांच दिन का खेल सुनिश्चित करने के लिए रिजर्व डे निर्धारित किया गया है और इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब मैच के नॉर्मल दिनों में गंवाए हुए वक्त की भरपाई नहीं की जा सकी है. सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होने पर रिजर्व डे नहीं इस्तेमाल होगा. पूरे पांच दिनों के खेल के बाद मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.




    IND vs NZ Southampton Weather: जानिए 5वें दिन होगा खेल या फिर चढ़ेगा बारिश की भेंट

    आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ''मैच के दौरान समय गंवाने की स्थिति में आईसीसी मैच रेफरी नियमित रूप से टीमों और मीडिया को इस बारे में अपडेट करेगा कि रिजर्व डे का उपयोग कैसे किया जा सकता है. रिजर्व दिवस का उपयोग करने की आवश्यकता है या नहीं, इस पर अंतिम निर्णय की घोषणा पांचवें दिन के अंतिम घंटे की शुरुआत में की जाएगी.''

    ICC WTC फाइनल: कब तक रहेगा रिजर्व डे?
    आईसीसी के मुताबिक, रिजर्व डे के लिए अधिकतम अवधि न्यूनतम 330 मिनट होगी (या 83 ओवर, जो भी बाद में हो), साथ ही अंतिम घंटा. रिजर्व डे के लिए उपलब्ध अतिरिक्त समय पैराग्राफ 8 के अनुसार शुरुआत में 330 मिनट और निर्धारित खेल समय के बीच का अंतर होगा. (वास्तविक अंतिम घंटे को छोड़कर).
    WTC Final 2021: काइल जेमिसन क्यों महान टेस्ट गेंदबाज बनने की राह पर हैं?

    ICC WTC Final के मौसम भविष्यवाणी: पांचवें दिन का पूर्वानुमान क्या है?
    बारिश चौथे दिन का खेल बिगाड़ चुकी हैं और पांचवें दिन का खेल भी बारिश की वजह से खराब हो सकता है. एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी. दो घंटे तक बारिश होने का अनुमान है, लेकिन सबसे बड़ी चिंता खराब रोशनी होगी क्योंकि यहां 94 फीसदी बादल छाए रहेंगे.



    ICC WTC फाइनल: भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच की क्या स्थिति है?
    चार दिन में सिर्फ 141.2 ओवर फेंके गए हैं. भारत ने जहां 217 रन बनाए. वहीं, न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाए हैं. केन विलियमसन और रॉस टेलर पांचवें दिन फिर से खेलने उतरेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.