WTC Final: छठे दिन के टिकट में 5 हजार तक की कमी, पर बड़ा सवाल- क्या मैच हो सकेगा?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पहली बार हो रहा है. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा है. ऐसे में यह छठे दिन यानी रिजर्व डे (Reserve Day) के दिन भी मुकाबला खेला जाएगा. ऐसे में आईसीसी (ICC) इस दिन के टिकट भी बेचेगा.

  • Share this:
    साउथैम्पटन. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) खराब मौसम से बुरी तरह प्रभावित भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल के रिजर्व दिन के टिकटों की दरों में 5 हजार रुपए तक की कटौती करेगा. पहले दिन का खेल बुरी तरह से बारिश की भेट चढ़ने के बाद दूसरे दिन 64.4 जबकि रविवार को तीसरे दिन 76.3 ओवर का खेल ही संभव हो सका है. चौथे दिन का खेल होना भी मुश्किल है. टीम इंडिया ने पहली पारी में 217 रन बनाए हैं. जवाब में न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत करते हुए दो विकेट पर 101 रन बना लिए हैं.

    आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, ‘जी हां, छठे दिन के टिकटों के दाम कम किए जाएंगे. यह ब्रिटेन में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों के लिए एक प्रचलित मानक है. चूंकि टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम में सिर्फ केवल ब्रिटेन के निवासी ही आ सकते हैं, ऐसे में आईसीसी भी उन दिशा-निर्देशों का पालन कर रहा है.’ डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टिकटों को तीन श्रेणी में रखा गया है, जिसमें 150 जीबीपी (लगभग 15,444 रुपए), 100 जीबीपी (10,296 रुपए) और 75 जीबीपी (7,722 रुपए) शामिल है. छठे दिन के खेल के लिए तय किए दाम 150 जीबीपी (10,296 रुपए), 100 जीबीपी (7,722 रुपए) और 75 जीबीपी (5,148 रुपए) हैं. हालांकि छठे दिन भी बारिश की संभावना है.

    दोनों टीमों को मिलेगी बराबर-बराबर राशि

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता को लगभग 11.72 करोड़ रुपए की प्राइज मनी और गदा मिलनी है. वहीं रनरअप को 5.85 करोड़ रुपए मिलेंगे. दोनों टीमें यदि संयुक्त रूप से विजेता बनती हैं तो दोनों टीम को लगभग 8.78 करोड़ रुपए मिलेंगे. तीसरे नंबर पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को 3.3 करोड़, चौथे नंबर की टीम इंग्लैंड को 2.5 और पांचवें नंबर पर रही पाकिस्तान की टीम को 1.5 करोड़ मिले. अन्य सभी 4 टीम को 73-73 लाख रुपए की राशि मिली.

    यह भी पढ़ें: WTC Final: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 2021 में फेल, 105 में ओवर में सिर्फ 7 विकेट ले सके

    कोहली और विलियमसन दोनों के पास मौका

    बतौर कप्तान कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी ही आईसीसी ट्रॉफी जीत सके हैं. अब लिस्ट में विराट कोहली भी शामिल हो सकते हैं. मैच के टाई होने पर भी कोहली आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम कर लेंगे. कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने 1983 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में चैंपियन बनीं. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया. दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कप्तन केन विलियमसन भी बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. वे भी यह कारनामा कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.