WTC Final: आईसीसी टूर्नामेंट में बड़ी टीमों का दबदबा खत्म, 7 टूर्नामेंट में 7 अलग-अलग चैंपियन

WTC Final IND vs NZ: टिम साउदी ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके. (AFP)

WTC Final IND vs NZ: आईसीसी (ICC) की ओर से पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का आयोजन किया गया. फाइनल में (WTC Final) न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया. टीम को 21 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी मिली.

  • Share this:
    साउथैम्पटन. पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का सीजन खत्म हो गया. फाइनल में (WTC Final) न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी. मैच में (India vs New Zealand) बारिश ने खलल डाला. लेकिन रिजर्व डे यानी छठे दिन न्यूजीलैंड ने उम्दा प्रदर्शन करके खिताब पर कब्जा किया. आईसीसी (ICC) की ओर से 2019 में इसकी शुरुआत की गई थी. कुल 9 टीमों काे मौका दिया गया था. आईसीसी के अंतिम 7 टूर्नामेंट में 7 अलग-अलग चैंपियन देखने को मिले हैं. इससे पता चलता है कि अब बड़ी टीमों का दबदबा खत्म हो रहा है.

    आईसीसी ने पहली बार इसका आयोजन किया. मैच के पहले और चौथे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नही फेंकी जा सकी थीं. मैच के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया था. यही मैच में सबसे अहम साबित हुआ. रिजर्व डे के दिन ही मैच का रिजल्ट निकला. टीम इंडिया ने मैच में 217 और 170 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए थे. इस तरह से उसे 139 रन का लक्ष्य मिला था. टीम ने इसे दो विकेट पर हासिल कर लिया. टीम को 21 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी मिली. टीम ने ओवरऑल दूसरी बार आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा किया. 2000 में टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था. तब भी टीम ने फाइनल में टीम इंडिया को ही हराया था.

    2013 में टीम इंडिया ने जीती चैंपियंस ट्रॉफी

    आईसीसी के अंतिम 7 टूर्नामेंट की बात करें तो 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया. बारिश के कारण मैच को 20-20 ओवर का कर दिया गया था. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 129 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम 8 विकेट पर 124 रन ही बना सकी. इस तरह से टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में ट्रॉफी पर कब्जा किया. हालांकि फिर 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका ने भारत को हराकर खिताब जीता.



    यह भी पढ़ें: WTC Final: केन विलियमसन इंजेक्शन लेकर उतरे, सबसे ज्यादा गेंद खेलकर टीम को चैंपियन बनाया

    ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली, टीम इंडिया हारी

    2015 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार खिताब जीता. फिर 2016 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में विंडीज ने इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया. 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को हराकर पहली बार टाइटल जीता. फिर 2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हार मिली. इंग्लैंड ने बाउंड्री काउंट नियम से फाइनल जीता और टीम पहली बार चैंपियन बनी. अब 2021 में न्यूजीलैंड ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.