WTC Final ड्रॉ या टाई होने पर कौन बनेगा विजेता? आईसीसी जल्द करेगा नियमों का ऐलान

WTC Final इंग्लैंड में 18 जून से खेला जाएगा. (PC-AFP)

WTC Final इंग्लैंड में 18 जून से खेला जाएगा. (PC-AFP)

टीम इंडिया (Team India) को अगले महीने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ना है. टीम 2 जून को रवाना होगी. फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में होना है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) का फाइनल खेलेगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ‘प्लेइंग कंडिशंस' (मैच से जुड़ी नियम और शर्तों )’ को अंतिम रूप देने की तैयारी में जुटी हुई है. 1 जून को आईसीसी की बैठक में इसका ऐलान किया जा सकता है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्प्टन मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय टीम 2 जून को इंग्लैंड रवाना होगी जबकि न्यूजीलैंड की टीम वहां पहुंच चुकी है.

साउथम्प्टन में खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले के ‘ड्रॉ या टाई होने की स्थिति में क्या होगा? अगर मैच बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या होगा?’ आईसीसी ने अभी तक इसका कोई जवाब नहीं दिया है. जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की योजना बनाई गई थी तब आईसीसी ने कहा था कि फाइनल मैच के लिए एक रिजर्व डे भी होगा. हालांकि अब यह बात आईसीसी की वेबसाइट से हटा ली गई है. अब कहा गया है कि अगर मैच ड्रॉ पर छूटा तो दोनों टीमें संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दी जाएंगी.

शुरुआती योजना यह थी अगर पांच दिनों में बारिश या किसी अन्य कारण से मैच में बाधा पहुंचती है तो उसकी भरपाई रिजर्व डे से की जाएगी. आईसीसी के एक सूत्र ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'योजना यह थी कि पहले पांच दिनों में 30 घंटे का खेल हो जाए. और अगर किसी वजह से कुल मिलाकर 30 घंटे का खेल नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे को इस्तेमाल किया जाए. इसका अर्थ यह होता कि नतीजे पर मौसम का कम से कम असर हो.' लेकिन फिर सवाल उठा कि आईसीसी ने केवल खेल के घंटों को ही क्यों जोड़ा. अगर धीमी ओवररेट के चलते कम ओवर फेंके गए तब क्या होगा? पांच दिन के टेस्ट मैच में कुल 450 ओवर होते हैं. यानी रोजाना 90 ओवर.

यह भी पढ़ें:
On This Day: गांगुली-द्रविड़ ने रचा था इतिहास, पहली बार वनडे में हुई 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी

इरफान पठान की पत्नी की तस्वीर पर हुआ विवाद, कहा-मैं उसका मालिक नहीं, साथी हूं

सूत्र ने आगे कहा, 'वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल पहली बार खेला जा रहा है ऐसे में संयुक्त विजेता घोषित करने का आइडिया भी सही नहीं कहा जा सकता. तो हमें मैच का नतीजा हासिल करने के लिए अधिक से अधिक विकल्पों पर विचार करना चाहिए. आईसीसी कमिटी इस बात पर काम कर रही है और इस सप्ताह इस पर कोई फैसला आ जाएगा.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज