WTC Final, IND VS NZ: बारिश से हुआ न्यूजीलैंड को फायदा, ऐसी हो सकती है कीवी टीम की प्लेइंग 11

WTC Final: न्यूजीलैंड ने अबतक प्लेइंग इलेवन का ऐलान नहीं किया है (AFP)

WTC Final, IND VS NZ: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम ने एक दिन पहले ही प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया था लेकिन न्यूजीलैंड की टीम टॉस होने का इंतजार कर रही है. बारिश के मौसम को देखते हुए न्यूजीलैंड की टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली.बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड (India vs New zealand) के बीच हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) का पहला दिन रद्द हो गया. पहले दिन टॉस भी नहीं हो सका. भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग 11 की घोषणा कर दी है लेकिन न्यूजीलैंड की टीम टॉस का इंतजार कर रही है. डब्ल्यूटीसी फाइनल इंग्लैंड के साउथैम्पटन मैदान पर होगा और यहां पांचों दिन बारिश के आसार हैं. ऐसे में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलनी तय है. भारतीय टीम ने प्लेइंग 11 में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनर रखा है. इसके अलावा इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाज होंगे. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अब चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. पिच अब भी हरा है और बारिश के बाद यहां स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलने की उम्मीद नहीं है. ऐसे में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन चार तेज गेंदबाज नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन और टिम साउदी के साथ उतरेंगे.

    विलियमसन खुद संभालेंगे स्पिन गेंदबाजी की कमान
    भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि साउथैम्पटन के मौसम को देखते हुए टीम इंडिया को एक अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका देना चाहिए और प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक ही स्पिनर होना चाहिए. हालांकि फील्डिंग कोच आर श्रीधर कहा कि पहले दिन का खेल बारिश से धुलने के बाद भी प्लेइंग-XI में बदलाव नहीं किया जाएगा. अब बारिश ने कीवी कप्तान विलियमसन की राह आसान कर दी है. विलियमसन टीम में सातवें नंबर स्पिनर एजाज पटेल की जगह कॉलिन डी ग्रैंडहोम को शामिल कर सकते हैं. ग्रैंडहोम सीम गेंदबाजी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. वहीं स्पिन गेंदबाजी की कमान खुद विलियमसन संभाल सकते हैं. इंग्लैंड में विलियमन का रिकॉर्ड भी अच्छा है और उन्होंने नौ विकेट हासिल किए हैं. इंग्लैंड में विलियमस का स्ट्राइक रेट भी 38 का है.

    लैथम बोले-बारिश से टीम चयन में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा
    न्यूजीलैंड के उप कप्तान टॉम लैथम ने कहा है कि बारिश के बाद भी उनकी टीम चयन में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा, हालांकि टीम के पास कुछ और योजनायें भी हैं. लैथम से जब पूछा गया कि पहले दिन का खेल रद्द होने से टीम चयन में क्या बदलाव होगा तो उन्होंने कहा, ‘‘शायद, अंतिम एकादश के चयन में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. निश्चित रूप से एक अतिरिक्त दिन से हमें अब भी पूरे पांच दिन खेलने को मिलेंगे. मुझे लगता है कि यह इंतजार करने और देखने की बात है कि जो भी परिस्थितियां मिलेंगी, उसी के अनुरूप ढलना होगा और जब भी बुलाया जाये, हमें तैयार रहना पड़ेगा.’’

    भारत अब भी कर सकता है प्लेइंग 11 में बदलाव
    लैथम ने कहा, ‘‘हमने अभी तक अंतिम एकादश की पुष्टि नहीं की है, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि हमें विकेट देखने का समय कब मिलता है. मुझे पूरा भरोसा है कि केन (विलियमसन) और कोच गैरी स्टीड के पास कुछ योजनायें होंगी. हमें कवर उठने का इंतजार करना होगा ताकि हमें खेलने का मौका मिले.’’ उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से दोनों टीमें टॉस से पहले बदलाव कर सकती हैं, इसलिये दोनों एक समान स्थिति में हैं. भारत ने अपनी अंतिम एकादश चुन ली है, निश्चित रूप से टॉस से पहले इसमें बदलाव हो सकता है, इसलिये हमें इंतजार करना होगा."

    यह भी पढ़ें:

    WTC Final, IND VS NZ: पहला दिन बारिश में धुलने के बाद भी फाइनल होगा रोमांचक, जानिए वजह

    WTC Final, IND VS NZ: बारिश के कारण पहले दिन का खेल रद्द, टॉस तक नहीं हुआ

    न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन- डेवॉन कॉनवे, टॉम लैथम, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, बीजे वॉटलिंग, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी.

    भारत की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.