WTC Final: भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट का लाइव टेलिकास्ट और स्ट्रीमिंग कहां और कैसे देखें

WTC: पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. (PTI)

WTC Final: इस महामुकाबले में विराट कोहली (Virat kohli) की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन (Kane Williamson) की ‘कूल कप्तानी’ से होगा. दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट की पहली ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाना चाहेंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में शुक्रवार (18 जून) को साउथैम्प्टन (Southampton) में न्यूजीलैंड टीम के सामने उतरेगी. इस महामुकाबले में विराट कोहली (Virat kohli) की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन (Kane Williamson) की ‘कूल कप्तानी’ से होगा. दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट की पहली ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाना चाहेंगी. क्रिकेटरों के लिए सर्वोपरि माने जाने के बावजूद पांच दिनी क्रिकेट को 144 साल के गौरवशाली इतिहास के बाद दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत की गई. इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) गदा के साथ 16 लाख डॉलर ईनामी राशि के तौर पर मिलेंगे.

    जहां तक कोहली का सवाल है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाए हैं. बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है, हालांकि महेंद्र सिंह धोनी से तुलना उनके लिए आसान नहीं रही है. कोहली को एक अदद खिताब की जरूरत है. भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार धोनी को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी. ऐसे में वह इस फाइनल के जरिये उस कमी को दूर करना चाहेंगे.
    WTC Final Weather Update: बारिश बिगाड़ सकती है IND vs NZ मैच मजा, जानें पिच का भी हाल

    कब और कहां देखें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून 2021 तक साउथैम्प्टन के रोज बाउल में खेला जाएगा.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल कितने बजे शुरू होगा?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रत्येक दिन का सामान्य प्रारंभ समय भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा. मैच के पहले दिन टॉस दोपहर 3.00 बजे होगा.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लाइव कहां देखें?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का सीधा प्रसारण अंग्रेजी में स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी पर और हिंदी में स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी और स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी एचडी पर किया जाएगा. इसे स्टार स्पोर्ट्स 1 तेलुगु, स्टार स्पोर्ट्स 1 तमिल और स्टार स्पोर्ट्स 1 कन्नड़ पर भी प्रसारित किया जाएगा.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का प्रसारण दूरदर्शन के खेल चैनल पर भी
    विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के अलावा दूरदर्शन के खेल चैनल डीडी स्पोर्ट्स पर भी किया जाएगा, जिससे दूरदराज के इलाकों में रहने वाले दर्शक भी आसानी से इस मुकाबले का लुत्फ उठा पाएंगे.

    WTC Final: जानें डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत और न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑनलाइन कैसे देखें?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल का हॉटस्टार पर सीधा प्रसारण किया जाएगा.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए कमेंटेटर?
    विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए विभिन्न भाषाओं के कमेंटेटर इस तरह हैं:

    अंग्रेजी: नासिर हुसैन, माइक एथर्टन, इयान बिशप, कुमार संगकारा, दिनेश कार्तिक, साइमन डल, ईशा गुहा, सुनील गावस्कर, क्रेग मैकमिलन

    हिंदी : आकाश चोपड़ा, संजय बांगर, वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान और जतिन सप्रू

    तमिल: एल बालाजी, हेमंग बदानी, अभिनव मुकुंद, मुथुरमन आर और योमेश विजयकुमार

    तेलुगु: कौशिक एनसी, आशीष रेड्डी, कल्याण कृष्ण डोड्डापनेनी, एमएसके प्रसाद और वेणुगोपाल राव

    WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड में कौन है मजबूत? क्या कहता है इतिहास और आंकड़े

    दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

    भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा.

    न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कोलिन डि ग्रांडहोमे, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर, नील वैगनर, बी जे वाटलिंग, विल यंग.

    अंपायर : रिचर्ड एलिंगवर्थ, माइकल गॉ

    मैच रैफरी : क्रिस ब्रॉड.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.