WTC Final: शमी ने न्यूजीलैंड को बड़ी बढ़त से रोका, रिजर्व डे में मिलेगी जीत या मैच होगा ड्रॉ?

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पांचवें दिन स्टंप्स के समय 8 रन बनाकर जमे थे. (AFP)

India vs New Zealand, Day 5 : न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर सिमटी और उसे 32 रन की बढ़त मिली लेकिन टीम इंडिया ने पांचवें दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 64 रन बनाए और 32 रन की ही बढ़त हासिल कर ली. अब यह मुकाबला रिजर्व डे यानी छठे दिन भी खेला जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय गेंदबाजों ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मुकाबले में पांचवें दिन मंगलवार को न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर समेट दी. पेसर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 76 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन की बेहद संयमित पारी खेली. न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर 32 रन की मामूली बढ़त हासिल की लेकिन टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 64 रन बनाए और 32 रन की बढ़त बना ली. स्टंप्स के समय कप्तान विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर क्रीज पर थे.

    दिन का खेल खत्म होने से पहले कीवी पेसर टिम साउदी ने भारत के दोनों ओपनरों को पैवेलियन भेज दिया. युवा शुभमन गिल दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके और 33 गेंदों पर 8 रन बनाकर lbw आउट हो गए. इसके बाद रोहित शर्मा को भी उन्होंने पैवेलियन की राह दिखा दी. रोहित ने 81 गेंदों का सामना किया और 2 चौकों की मदद से 80 रन बनाए. अब मैच रिजर्व डे यानी बुधवार को भी खेला जाएगा.

    वर्षा बाधित इस मुकाबले में दो दिन तो पूरी तरह धुल गए थे जिसके चलते अब रिजर्व डे यानी छठे दिन भी खेल होगा. पांचवें दिन न्यूजीलैंड ने 2 विकेट पर 101 रन से आगे खेलना शुरू किया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे कप्तान विलियमसन एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ाया. उन्होंने 49 रन बनाए जिसके लिए 177 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 6 चौके लगाए.

    इसे भी पढ़ें, WTC Final: टीम इंडिया के गेंदबाज फिर हुए 'नाकाम', भारी पड़ेंगे 87 रन!

    टिम साउदी ने 46 गेंदों पर 30 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए और फैंस का मनोरंजन किया. काइल जेमिसन ने भी 21 रन का योगदान दिया. कीवी टीम के ओपनर डेवोन कॉनवे ने 54 रन की पारी खेली जो अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. शमी ने 26 ओवर गेंदबाजी की और उनका इकोनॉमी रेट 2.92 का रहा. शमी के अलावा अनुभवी पेसर इशांत शर्मा ने 48 रन देकर 3 विकेट झटके. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दो और रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला.

    बारिश के कारण पहले सत्र का खेल देर से शुरू हुआ और इसमें 23 ओवर किए गए जिसमें न्यूजीलैंड की टीम ने केवल 34 रन बनाए लेकिन तीन विकेट गंवाए. दूसरे सत्र में उसने अधिक तेजी दिखाई तथा 27.2 ओवर में 114 रन जोड़कर बाकी बचे पांचों विकेट गंवाए. विलियमसन ने गेंदबाजों को भरपूर सम्मान दिया और पहले सेशन में अपने स्कोर में केवल सात रन जोड़े. शमी पर उन्होंने चौका लगाकर न्यूजीलैंड को बढ़त दिलाई लेकिन इशांत की बाहर जाती गेंद को थर्डमैन पर खेलने के प्रयास में दूसरी स्लिप में विराट को कैच दे बैठे.

    इसे भी देखें, माइकल होल्डिंग ने कहा- इंग्लैंड में पला होता तो जिंदा नहीं बचता, जानिये क्यों?

    भारत को दिन की पहली सफलता शमी ने दिलाई. उन्होंने रॉस टेलर (11) को फुल लेंथ गेंद पर ड्राइव करने के लिए ललचाया और शुभमन गिल ने शॉर्ट कवर पर डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लिया. इशांत ने इसके बाद भरोसेमंद हेनरी निकोल्स (7) को दूसरी स्लिप पर कैच देने के लिए मजबूर किया. अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे बीजे वाटलिंग (एक) को शमी ने बोल्ड किया. शमी ने लंच के बाद भी एक छोर से दबाव बनाए रखा. उन्होंने कोलिन डि ग्रैंडहोम (13) को lbw आउट करने के बाद आक्रामक तेवरों के साथ क्रीज पर उतरे काइल जेमिसन (21) को भी पैवेलियन भेजा.

    जेमिसन ने पहली गेंद पर छक्का जड़ने के अगली शॉर्ट पिच गेंद को बाउंड्री के पार भेजने की कोशिश की लेकिन बुमराह ने लॉन्ग लेग पर बड़ी खूबसूरती से कैच लपका. पुछल्ले बल्लेबाजों में जेमिसन के अलावा साउदी ने उपयोगी रन जोड़े. विलियमसन के आउट होने के बाद उन्होंने इशांत के अगले ओवर में लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया. उन्होंने जडेजा की गेंद भी छह रन के लिए भेजी लेकिन इसी स्पिनर ने उन्हें बोल्ड कर कीवी पारी का अंत किया. भारतीय पेसर बुमराह (26 ओवरों में 57 रन कोई विकेट नहीं) ने निराश किया जिन्होंने बेहद शॉर्ट पिच और ऑफ स्टंप के बहुत अधिक बाहर गेंदबाजी की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.