WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड में कौन है मजबूत? क्या कहता है इतिहास और आंकड़े

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से शुरू होना है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल. (Video Grab/BCCI)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला 18 जून से साउथैम्प्टन में खेला जाना है. एक नजर डालते हैं कि आंकड़ों में कौन सी टीम भारी है और ICC इवेंट के इतिहास में किस टीम ने ज्यादा बार बाजी मारी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला 18 जून से खेला जाना है. यह मैच साउथैम्प्टन के एजिस बाउल मैदान में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों ने कड़ी तैयारी की है. जहां न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली तो वहीं, भारत ने इंट्रा-स्क्वाड मैच साउथैम्प्टन में ही खेला. अब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी.

    इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली जीत से न्यूजीलैंड टीम के हौसले बुलंद होंगे और वह बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ उतरेगी. भारतीय टीम भी किसी तरह से न्यूजीलैंड से कमतर नहीं है. न्यूजीलैंड और भारत के बीच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को देखें तो उसमें भी पलड़ा टीम इंडिया का ही भारी नजर आता है. दोनों के बीच अभी तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से 21 में भारत को जीत मिली और न्यूजीलैंड 12 में विजयी रहा. हालांकि 26 मैच ड्रॉ समाप्त हुए.

    इसे भी देखें, चोट से जूझते हुए देश के लिए जीते दो विश्व कप, वनडे में भी खेली सबसे बड़ी पारी

    यदि आईसीसी इवेंट की बात करें तो उसमें न्यूजीलैंड आगे है. आईसीसी इवेंट के पिछले पांच मैचों में न्यूजीलैंड को जीत मिली है. उसने दो मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जीते, दो मैच टी20 वर्ल्ड कप में और एक मैच पिछले साल के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में. भारत ने आखिरी बार किसी आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड को साल 2003 के वर्ल्ड कप में हराया था.



    यह 11वीं बार होगा, जब भारतीय टीम आईसीसी इवेंट के फाइनल में खेलेगी. वह इस तरह ऑस्ट्रेलिया (10) को पीछे छोड़ देगा. भारत के लिए, रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक शतक (4) बनाए हैं. वह फाइनल में एक शतक के साथ मार्नस लाबुशाने के साथ संयुक्त शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएंगे. पेसर ट्रेंट बोल्ट के लिए यह 200 वां अंतरराष्ट्रीय मैच होगा. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह 19वें कीवी खिलाड़ी बन जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.