WTC Final: भारत-न्यूजीलैंड मैच 5 नहीं 6 दिनों तक चलेगा, रिजर्व डे का नियम लागू

WTC Final: भारत-न्यूजीलैंड मैच में रिजर्व डे का नियम लागू

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में छठे दिन का भी इस्तेमाल होगा. आईसीसी ने रिजर्व डे का नियम लागू कर दिया है, जानिये क्यों?

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में भिड़ रही हैं. पहले दिन के पहले सेशन का खेल बारिश ने धो डाला. साउथैंप्टन में लगातार बारिश की वजह से टॉस तक नहीं हुआ और ऐसी आशंका है कि पहले दिन का खेल बिना गेंद फेंके ही खत्म हो सकता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं. आईसीसी ने इस मुकाबले के लिए स्पेशल नियम भी बनाया है जिसके चलते पहले दिन का खेल धुलने के बावजूद मैच का नतीजा आ सकता है. आईसीसी ने साफ कर दिया है कि साउथैंप्टन में पहले दिन की बारिश के बाद अब फाइनल में रिजर्व डे का भी इस्तेमाल होगा. शनिवार को मैच आधे घंटे पहले दोपहर 3 बजे से शुरू होगा.

    WTC Final में रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का नियम है कि अगर मैच पर अगर बारिश और खराब रोशनी के चलते बाधा आती है तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. इस दिन बचे हुए ओवरों का खेल होगा. मतलब अगर पांच दिनों में बारिश की वजह से गंवाया हुआ वक्त अन्य दिनों में मिलने वाले अतिरिक्त समय से पूरा नहीं हुआ तो रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा. रिजर्व डे में जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त अंतिम घंटे के साथ अधिकतम 330 मिनट या 83 ओवर का खेल हो सकता है.

    WTC Final ड्रॉ या टाई हुआ तो?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगर ड्रॉ या टाई हुआ तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

    WTC Final किस गेंद से खेला जाएगा?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल तटस्थ जगह पर हो रहा है और इसीलिए फाइनल के लिए ड्यूक गेंदों का ही इस्तेमाल किया जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम कूकाबूरा और भारतीय टीम एसजी गेंदों से घरेलू टेस्ट मैच खेलती हैं इसलिए फाइनल में ड्यूक गेंदों का ही इस्तेमाल होगा, ताकि किसी एक टीम को फायदा नहीं मिल सके.

    WTC जीतने वाली टीम को क्या मिलेगा?
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम को आईसीसी की मेस मिलेगी. साथ ही विजेता टीम को 11.72 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिलेगी. वहीं रनरअप को 5.85 करोड़ रुपए मिलेंगे. वहीं मैच अगर ड्रॉ रहा तो दोनों टीमों के खाते में 8.78 करोड़ रुपए आएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.