WTC final: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 20वीं बार 250 से कम रन बनाए, रिकॉर्ड हैरान करने वाला

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने भी 2 विकेट लिए. (AFP)

टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में पहली पारी में 217 रन ही बना सकी. अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. विराट काेहली ने भी 44 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके.

  • Share this:
    साउथैम्पटन. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं बना सकी. टीम इंडिया पहली पारी में 217 रन पर सिमट गई. टीम ने अंतिम 7 विकेट 68 रन पर गंवाए. अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने भी 44 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके. वे आठ टेस्ट में 5 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. टीम इंडिया घर के बाहर पहली पारी में 250 से कम रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड को कभी नहीं हराया है. ऐसे में उसे फाइनल जीतने के रिकॉर्ड प्रदर्शन करना होगा.

    टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड देखें तो यह खराब रहा है. टीम 20वीं बार टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 250 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी. इस दौरान टीम को सिर्फ 2 टेस्ट में जीत मिली है. दोनों मैच टीम ने घर में जीते हैं. 7 में हारे हैं, जबकि 10 मैच ड्रॅा रहा है. अब देखना होगा कि इस मैच का रिजल्ट क्या होता है. अगर मैच में अब बारिश नहीं होती है तो मैच का रिजल्ट निकलना तय है. एक रिजर्व डे भी रखा गया है.

    अंतिम बार 1995 में जीत मिली थी

    टीम ने 250 से कम का स्कोर बनाने के बाद अंतिम बार न्यूजीलैंड को 1995 में हराया था. बेंगलुरू में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 228 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 145 जबकि दूसरी पारी में 233 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने यह मैच 8 विकेट से जीता था. इसके अलावा 1969 में भी टीम ने न्यूजीलैंड को मुंबई में 60 रन से हराया था. यानी टीम इंडिया घर के बाहर पहली पारी में 250 से कम रन बनाने के बाद कभी टीम न्यूजीलैंड को नहीं हराया है.

    यह भी पढ़ें: WTC final: 8वां टेस्ट खेल रहा गेंदबाज टीम इंडिया पर भारी, 5वीं बार 5 विकेट झटके

    8 मैच में 44 विकेट झटक चुके हैं

    काइल जेमिसन का यह आठवां टेस्ट है. वे अब तक 44 विकेट ले चुके हैं. यह न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट खेलने वाले गेंदबाजों का पहले 8 टेस्ट में सबसे अच्छा प्रदर्शन है. अभी एक पारी बाकी है. इससे पहले जैक कोवी ने 41, शेन बॉन्ड ने 38 और डग ब्रेसवेल ने पहले 8 टेस्ट में 33 विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड की टीम केन विलियमसन की कप्तानी में अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. ऐसे में टीम अब अच्छी स्थिति में है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.