WTC Final: इशांत शर्मा ने एक विकेट लेकर दो रिकॉर्ड बनाए, कपिल देव को पीछे छोड़ा

इशांत शर्मा टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं. (AFP)

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने नया रिकॉर्ड बनाया. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में डेवॉन कॉनवे का विकेट लेते ही वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने.

  • Share this:
    साउथैम्पटन. इशांत शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब तक एक विकेट लिया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे को आउट किया. इस तरह से उन्होंने दो रिकॉर्ड अपने नाम किए. उन्होंने टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ा. मैच के फाइनल में टीम इंडिया ने पहली पारी में 217 रन बनाए. जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर न्यूजीलैंड ने पहली पारी में दो विकेट पर 101 रन बना लिए थे. हालांकि मैच के चौथे दिन भी बारिश की संभावना है. ऐसे में मैच छठे रिजर्व डे के दिन भी खेला जाएगा.

    मैच के तीसरे दिन इशांत शर्मा ने डेवाॅन कॉनवे को आउट किया. उन्होंने 54 रन बनाए. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार खेल रहे डेवॉन कॉनवे ने शानदार बल्लेबाजी की. वे फाइनल में 50 से अधिक रन का स्काेर बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने. उन्होंने अब तक करियर में तीन टेस्ट खेले हैं और सभी टेस्ट में 50 से अधिक रन की पारी खेली है. इसी के दम पर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसी के घर के दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात दी थी.

    इशांत इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बने

    इशांत के इंग्लैंड में 44 विकेट हो गए हैं. इस तरह से वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने. उन्होंने अब तक 13 मैच की 20 पारियों में 34 की औसत से 44 विकेट लिए हैं. दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. उन्होंने कपिल देव को पीछे छोड़ा. कपिल देव ने इंग्लैंड में 13 मैच की 22 पारियों में 43 विकेट झटके थे. औसत 39 का था और उन्होंने भी दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. अनिल कुंबले (36) तीसरे, बिशन सिंह बेदी (35) चौथे और जहीर खान (31) पांचवें नंबर पर हैं.

    यह भी पढ़ें: WI vs SA: जेसन होल्डर ने एक हाथ से लपका शानदार कैच, देखें वीडियो

    घर के बाहर 200 विकेट पूरे, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय

    इशांत शर्मा के घर के बाहर टेस्ट में 200 विकेट पूरे हाे गए हैं. वे ऐसा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने. इशांत ने 61 मैच में 200 विकेट लिए हैं. 9 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. 74 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इसके अलावा अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215) और जहीर खान (207) ने भी घर के बाहर 200 से अधिक विकेट लिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.