WTC Final: केन विलियम्सन ने कहा- टीम इंडिया से न्यूट्रल वेन्यू पर खेलना रोमांचक, उनकी गहराई पता है

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में विलियम्सन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. (AFP)

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में विलियम्सन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने कहा कि फाइनल से पहले इंग्लैंड से सीरीज खेलना महत्वपूर्ण है. पहली बार चैंपियनशिप का आयाेजन हाे रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दो हफ्ते से भी कम का समय बचा है. आईसीसी की ओर से टेस्ट को रोमांचक बनाने के लिए 2019 में इसकी शुरुआत की गई थी. भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. दोनों टीमें पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेंगी. इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा फाइनल से पहले इंग्लैंड से दो मैच खेलना महत्वपूर्ण है. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ रहा. मैच में न्यूजीलैंड की टीम हावी रही.

आईसीसी से बात करते हुए केन विलियम्सन ने कहा, ‘फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच महत्वपूर्ण है और फाइनल का हम इंतजार रहे हैं. यहां तक पहुंचने में लंबा समय लगा.’ उन्होंने कहा कि यह रोमांचक है और इसमें शामिल होने के लिए हम उत्साहित हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर केन विलियम्सन ने कहा, ‘यह नया और अलग है. लेकिन फाइनल तक पहुंचने के लिए कई टीमें मशक्कत कर रही थीं और कई रोमांचक परिणाम देखने को मिले. ऑस्ट्रेलिया में और न्यूजीलैंड में कड़े मुकाबले हुए.’


टूर्नामेंट से टेस्ट क्रिकेट को फायदा हुआ
उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह अच्छी बात है कि हम फाइनल में पहुंचने में सफल रहे. यह रोमांचक है. हम टॉप रैंक पर पहुंचकर खुश हैं. हमें पता है कि टीम इंडिया कितनी मजबूत है और उनमें कितनी गहराई है. तटस्थ स्थान पर एक-दूसरे के खिलाफ खेलना रोमांचक होगा. केन विलियम्सन ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट को निश्चित तौर पर लाभ हुआ है. इससे दिलचस्पी पैदा हुई है. खेल को लुभावना बनाने के लिए इस तरह के प्रयास अच्छे हैं.

हम एक-दूसरे काे अच्छी तरह जानते हैं

विराट कोहली को लेकर उन्होंने कहा कि हम पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग टूर्नामेंट में एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं. हम एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं. फाइनल से पहले मिलना और टॉप पर जाना अच्छा रहेगा. मालूम हो कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी विलियम्सन और कोहली की भिड़ंत हो चुकी है. दोनाें खिलाड़ी बतौर कप्तान अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. ऐसे में दोनों के पास मौका होगा. टीम इंडिया के खिलाड़ी भी 3 जून को इंग्लैंड पहुंच चुके हैं.



उम्मीद है कि पिच पर घास कम होगी

केन विलि​यमसन ने कहा कि वे भारतीय गेंदबाजी की मजबूती और हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनकी ऐतिहासिक जीत से अच्छी तरह वाकिफ हैं. उन्होंने कहा, ‘उनकी तेज गेंदबाजी और स्पिन विभाग मजबूत है. वह बेहतरीन टीम है और रैंकिंग में शीर्ष पर है जो कि सही है. फाइनल में एक सर्वश्रेष्ठ टीम का सामना करना हमारे लिए शानदार मौका है.' अलग तरह की परिस्थितियों में ड्यूक गेंदों से खेलना और बारिश की संभावना दोनों विलियमसन के दिमाग में हैं. उन्हें उम्मीद है कि फाइनल से पहले साउथम्पटन की पिच पर कम घास होगी. उन्होंने कहा, ‘थोड़ी घास कट सकती है और उस पर रोलर चलाया जा सकता है. मैं अभी टीम के बारे में नहीं जानता. देखते हैं कि परिस्थितियां कैसी होती है. हमने अभी तक प्रत्येक दिन बारिश देखी है.​ भिन्न परिस्थितियों में ड्यूक गेंदों का सामना करने का अनुभव हासिल करना अच्छा है.'

संयुक्त विजेता देखने को मिल सकता है

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगी. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

टीम इंडिया को 21 टेस्ट में मिली है जीत

भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज