WTC Final: केविन पीटरसन का टीम इंडिया पर तंज- IPL खेलकर नहीं होती टेस्ट मैच की तैयारी

केविन पीटरसन का मानना है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को लेकर टीम इंडिया की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले कमतर है. (Kevin Petersen Instagram)

WTC Final: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन(Kevin Pietersen) का मानना है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को लेकर टीम इंडिया की तैयारी पुख्ता नहीं है. क्योंकि भारतीय खिलाड़ी आईपीएल खेलकर यहां पहुंचे हैं और यहां उन्होंने कोई अभ्यास मैच नहीं खेला, जबकि न्यूजीलैंड ने इस महामुकाबले से ठीक पहले इंग्लैंड को 2 टेस्ट की सीरीज में शिकस्त दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाना है. न्यूजीलैंड की इस महामुकाबले के लिए तैयारी अच्छी है. क्योंकि उसने WTC Final से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में जीत दर्ज की. दूसरी ओर, विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड पहुंचने के बाद अभ्यास मैच नहीं खेला. ऐसे में भारत की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले पुख्ता नहीं है. यही बात इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने भी कही है. पीटरसन का मानना है कि टीम इंडिया को इंग्लैंड में मैच प्रैक्टिस के मौके कम मिले हैं, जिसका नुकसान उसे डब्ल्य़ूटीसी के फाइनल में उठाना पड़ सकता है.

    पीटरसन ने अपने ब्लॉग में लिखा कि आईपीएल या इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलने से आप टेस्ट क्रिकेट की तैयारी नहीं कर सकते. खासतौर पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल जैसे मुकाबले की, जहां दोनों टीमों की साख दांव पर लगी है. न्यूजीलैंड ने तो बीते हफ्ते टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को शिकस्त दी है. ऐसे में भारत की राह फाइनल में आसान नहीं होगी.

    प्रैक्टिस मैच की कमी भारत की मुश्किलें बढ़ाने वाला: पीटरसन
    उन्होंने आगे कहा कि आप महीने भऱ पहले आईपीएल खेलकर इंग्लैंड में टेस्ट मैच की तैयारी नहीं कर सकते हैं. क्योंकि यहां की कंडीशंस बिल्कुल अलग हैं. भारत के लिए परेशानी इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि उसने इंग्लैंड में एक भी वॉर्म-अप मैच नहीं खेला.

    भारत की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले कमतर
    इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज के मुताबिक, इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी शानदार थी. लॉर्ड्स टेस्ट में टिम साउदी और फिर मैट हेनरी, जो शायद एजबेस्टन में नहीं खेले. उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया.आपको एक टेस्ट मैच में हावी होने के लिए गिनती के ही मौके मिलते हैं औऱ मुझे ये डर है कि भारत की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले कमतर रही है.

    यह भी पढ़ें:WTC Final: क्या टीम इंडिया ने चुन ली गलत प्लेइंग 11, पिच इसी ओर कर रही है इशारा

    खुलासा: शेफाली वर्मा 10-15 रुपये के लिए मारती थीं बड़े-बड़े शॉट्स

    भारत इंग्लैंड में पिछली तीन टेस्ट सीरीज हारा है
    भारत का इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा नहीं रहा है. टीम इंडिया यहां पिछली तीन टेस्ट सीरीज गंवा चुकी है. 2018 में मेजबान इंग्लैंड ने उसे पांच टेस्ट की सीरीज में 4-1 से हराया था. वहीं, 2014 में भी भारत को सीरीज गंवानी पड़ी थी. 2011 में तो इंग्लैंड ने उसे टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया था.

    भारतीय बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड की परिस्थितियां हमेशा चुनौतीपूर्ण साबित होती हैं. इंग्लैंड का मौसम और कंडीशंस न्य़ूजीलैंड से काफी मेल खाती है. ऐसे में विराट की सेना के सामने चुनौती बड़ी है. वैसे भी आईसीसी टूर्नामेंट के न्यूट्रेल वेन्यू पर भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. पिछली बार भारत ने उसे 2003 में वनडे विश्व कप में हराया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.