WTC Final: न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया में मचाया था कोहराम, कोहली भी हाे जाते हैं पस्त

नील वैगनर ने टेस्ट में 200 से अधिक विकेट लिए हैं. (AFP)

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर (Neil Wagner) का टेस्ट में रिकॉर्ड शानदार रहा है. वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में इसे बरकरार रखना चाहेंगे. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है.

  • Share this:
    साउथम्प्टन. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने को तैयार हैं. फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक होना है. वैगनर का रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ भी शानदार रहा है. ऐसे में वे इसका फायदा उठाना चाहेंगे. पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट में उन्होंने 7 विकेट लिए थे. टीम ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. न्यूजीलैंड की टीम ने 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती.

    नील वेगनर ने 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपनी गेंदबाजी से विरोधी खिलाड़ियों को परेशान किया था. तीन मैच में उन्होंने धारदार गेंदबाजी करते हुए 17 विकेट लिए थे. उनके टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 53 टेस्ट की 100 पारियों में 226 विकेट झटके हैं. 9 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. यह लिहाज से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वैगनर नई गेंद से गेंदबाजी नहीं करते हैं. 39 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. वैगनर टेस्ट विशेषज्ञ हैं. वे न्यूजीलैंड की ओर से वनडे और टी20 के मुकाबले नहीं खेलते हैं.

    कोहली को तीन बार किया है आउट

    नील वैगनर और विराट कोहली टेस्ट में 6 पारियों में भिड़े हैं. वैगनर इस दौरान उन पर भारी पड़े हैं. नील वैगनर ने कोहली को 6 में से 3 पारी में आउट किया है. वहीं कोहली उनके खिलाफ 6 पारियों में सिर्फ 60 रन बना सके हैं. इसके अलावा न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 12 पारियों में 3 बार जबकि टिम साउदी ने 9 पारियों में 3 बार विराट कोहली को आउट किया है. ऐसे में फाइनल में काेहली को इस तिकड़ी से दूर रहना होगा.

    न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन टीम इंडिया से अच्छा

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो इसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है. कीवी टीम के तेज गेंदबाजों ने 11 मैच में 24 की औसत से 168 विकेट लिए. 7 बार 5 जबकि 1 बार 10 विकेट लेने कारनामा किया. दूसरी ओर भारतीय तेज गेंदबाजों ने 17 मैच में 21 की औसत से 165 विकेट झटके हैं. 8 बार पांच विकेट लिए हैं. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा बतौर तेज गेंदबाज उतर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.