WTC Final: विराट कोहली ने फिर गंवाई ICC ट्रॉफी, लगाई हार की 'हैट्रिक'

WTC Final: विराट कोहली एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम (AFP)

विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हों लेकिन बतौर कप्तान वो अबतक एक भी ICC ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं. लगातार तीसरी बार उनके हाथ से आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का मौका निकल गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में शान से एंट्री करने वाली टीम इंडिया को मायूसी झेलनी पड़ी. साउथैंप्टन में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया (India vs New Zealand) को 8 विकेट से हरा दिया. विराट कोहली (Virat Kohli) के पास बतौर कप्तान इतिहास रचने का मौका था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. यही नहीं विराट कोहली एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) जीतने से चूक गए. कोहली ने आईसीसी ट्रॉफी हारने की हैट्रिक ही लगा दी है. ऐसा लगातार तीसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया (Team India) विराट की कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी के करीब पहुंचकर हार गई.

    चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी में विराट की हार का सिलसिला साल 2017 से शुरू हुआ. भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंची थी और जहां उसका सामना पाकिस्तान की टीम से हुआ. भारत ने 4 में से 3 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई. लीग स्टेज में उसने पाकिस्तान को 124 रनों के बड़े अंतर से हराया. इसके बाद वो श्रीलंका से मुकाबला हार गई लेकिन साउथ अफ्रीका को उसने 8 विकेट से हराया. सेमीफाइनल में उसने बांग्लादेश को 9 विकेट से मात दी लेकिन अंत में उसे पाकिस्तान की कमजोर टीम से 180 रनों की करारी हार झेलनी पड़ी. पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 338 रन बनाए थे जिसके जवाब में टीम इंडिया 158 रनों पर ढेर हो गई.

    वर्ल्ड कप 2019: विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन किया. वो एक भी मैच हारे बिना सेमीफाइनल तक पहुंची. उसने ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों को मात दी लेकिन सेमीफाइनल में उसने एक बार फिर न्यूजीलैंड से मात खाई. मैनचेस्टर में खेले गए सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में महज 239 रन बनाए लेकिन विराट, रोहित, धोनी जैसे दिग्गजों से भरी टीम इंडिया 221 रनों पर ढेर हो गई और एक बार फिर विराट के हाथों से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका चूक गया.



    आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: साल 2019 में शुरु हुए इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने लगातार कमाल का प्रदर्शन किया. वो सबसे ज्यादा 520 अंकों के साथ फाइनल में पहुंची. इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर पर हराने का कारनामा किया लेकिन एक बार फिर फाइनल में न्यूजीलैंड उसकी राह में रोड़ा बन गया. न्यूजीलैंड से कई ज्यादा मजबूत भारतीय टीम साउथैंप्टन में खेले गए फाइनल मैच में जीत से चूक गई.

    वैसे आपको बता दें भारत लगातार छठी बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूका है. भारत टी20 वर्ल्ड कप 2014 के फाइनल में हारा, 2015 के वनडे वर्ल्ड कप और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उसे हार मिली और उसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी 2017, आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.