WTC Final: न्यूजीलैंड बना वर्ल्ड चैंपियन, भारत को हराकर 144 साल की सबसे बड़ी ट्रॉफी जीती

न्यूजीलैंड ने 21 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी पर किया कब्जा. (AP)

न्यूजीलैंड ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में टीम इंडिया (Team India) काे 8 विकेट से हराया. न्यूजीलैंड ने 2000 के बाद पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीती है. न्यूजीलैंड को 139 रन का लक्ष्य मिला था.

  • Share this:
    साउथैम्पटन. न्यूजीलैंड ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टाइटल जीत लिया है. टीम ने फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया. अंतिम दिन टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 170 रन बना सकी. जवाब में न्यूजीलैंड ने 139 रन के लक्ष्य को दो विकेट पर हासिल कर लिया. टीम इंडिया ने पहली पारी में 217 जबकि न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए थे. आईसीसी की ओर से पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. 1877 में पहला टेस्ट खेला गया था.

    मैच के अंतिम दिन बुधवार को टीम इंडिया ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए. सिर्फ दो बल्लेबाज 30 रन से अधिक की पारी खेल सके. ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 41 और रोहित शर्मा ने 30 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से दोनों पारी में कोई खिलाड़ी अर्धशतक नहीं लगा सका. विराट कोहली को लगातार दूसरी पारी में काइल जेमिसन ने आउट किया. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने 15-15 रन बनाए. टीम ने अंतिम 8 विकेट 99 रन पर गंवाए. पूरी टीम 73 ओवर में 170 रन पर सिमट गई.

    सभी 20 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए

    टीम इंडिया के सभी 20 विकेट न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने लिए. दूसरी पारी में टिम साउदी ने 4 जबकि ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिए. काइज जेमिसन ने दो जबकि नील वैगनर को एक विकेट मिला. मैच की बात करें तो जेमिसन ने 7, साउदी और बोल्ट ने 5-5 और वैगनर ने तीन विकेट लिए. न्यूजीलैंड की टीम मैच में बिना स्पिन गेंदबाज के साथ उतरी थी और पांच तेज गेंदबाज खिलाए थे.



    कीवी ओपनर्स का जवाब नहीं

    न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाजों ने फाइनल में शानदार बल्लेबाजी की. पहली पारी में टॉम लाथम (30) और डेवॉन कॉनवे (54) ने 70 रन की साझेदारी की. दूसरी पारी में भी दोनों बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने 33 रन की साझेदारी की. लाथम ने 9 और कॉनवे ने 19 रन बनाए. दोनों का विकेट ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने लिया. 44 रन पर दो विकेट गिरने के बाद केन विलिमसनन (52*) और रॉस टेलर (47*) ने 96 रन की साझेदारी करके जीत पक्की कर दी. टेलर जब 26 पर थे तब पुजारा ने पहली स्लिप पर बुमराह की गेंद पर उनका कैच छोड़ा. टीम को उस समय 55 रन और बनाने थे. विलियमसन ने पहली पारी में भी 49 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी.

    टीम ने जीता दूसरा आईसीसी खिताब

    न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरा आईसीसी का खिताब जीता. 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को ही हराया था. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 264 रन बनाए थे. जवाब में न्यूजीलैंड ने लक्ष्य को दो गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. क्रिस केर्न्स ने नाबाद 102 रन बनाए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.