पंत-गिल के खिलाफ रणनीति बनाने में जुटे न्यूजीलैंड के गेंदबाज, रोहित का भी छाया खौफ

भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार है . (AFP)

WTC Final 2021: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों का डर सता रहा है. कीवी गेंदबाज टिम साउदी का कहना है कि रोहित शर्मा विरोधी टीम से मैच छीन सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) मुकाबला कल यानि 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलकर अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है. हालांकि न्यूजीलैंड के स्टार गेंदबाज टिम साउदी का कहना है कि टीम इंडिया का पूरा बल्लेबाजी क्रम खतरनाक है. कीवी गेंदबाज सिर्फ विराट कोहली और रोहित शर्मा ही नहीं बल्कि ऋषभ पंत और शुभमन गिल पर भी ध्यान लगा रहे हैं.

    न्यूजीलैंड के लिए 78 टेस्ट में 309 विकेट चटकाने वाले साउदी ने कहा कि उनकी टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अच्छी तैयारी की है. साउदी को पता है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूत है. उन्होंने कहा कि सफलता के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

    wtc final, scott styris, rohit sharma, india vs new zealand, स्कॉट स्टाइरिस, रोहित शर्मा, भारत-न्यूजीलैंड, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
    रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत के लिए 11 मैच में 1030 रन बनाए हैं. (AFP)


    उन्होंने कहा, ‘‘रोहित तीनों प्रारूपों में शानदार खिलाड़ी है. वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे मुझे निजी तौर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद है. वह विरोधी से मैच छीन सकता है. लेकिन गेंदबाजी समूह के रूप में मुझे पता है कि पूरा बल्लेबाजी क्रम खतरनाक है.’’ साउदी ने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं बल्कि ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजों के वीडियो भी देख रही है.

    ऋषभ पंत भारत के एक्स फैक्टर
    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पंत का अलग रूप ही सामने आया है. 23 वर्षीय यह विकेटकीपर बल्लेबाज अब काफी धैर्य के साथ बल्लेबाजी कर रहा है और मैच को खत्म करने की चाहत रखता है. पंत ने इस साल 6 टेस्ट मैच में 64.37 की औसत से 515 रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक जड़ा है. पंत का स्ट्राइक रेट भी करीब 77 का रहा है. पंत फाइनल में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और उनके अंदर मैच पलटने की क्षमता है.

    हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ पंत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. पिछले साल जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी तो पंत दो टेस्ट मैच में 15 की औसत से सिर्फ 60 रन ही बना सके थे. हालांकि इंग्लैंड में पंत का रिकॉर्ड अच्छा है और इस बल्लेबाज ने अपने करियर का पहला शतक ओवल के मैदान पर बनाया था.

    यह भी पढ़ें:

    WTC Final: रहाणे ने अपनी आलोचनाओं पर कहा-मुझे परवाह नहीं, 30-40 रन बनाकर भी खुश

    TOP 10 Sports News: बीसीसीआई के 4800 करोड़ बचे, डेब्यू टेस्ट में महिला गेंदबाजों का जलवा

    गिल को मिली राहुल और मयंक अग्रवाल पर तरजी
    डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत के 15 सदस्यीय टीम में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को नहीं चुना गया है. ऐसे में यह तय है कि रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे. गिल ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर दो अर्धशतक जड़कर टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की थी. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में वह सिर्फ एक अर्धशतक बनाने में ही सफल रहे. इसके बावजूद कप्तान कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री ने इस 21 वर्षीय युवा बल्लेबाज पर भरोसा जताया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.