WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड के 5 खिलाड़ियों में खास रिश्ता, 13 साल से कर रहे एक-दूसरे का पीछा

पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो रहा है. (Virat kohli twitter)

पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो रहा है. (Virat kohli twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल विराट कोहली (Virat Kohli) और केन विलियम्सन (Kane Williamson) दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन पुरानी हार का बदला भी लेना चाहेंगे. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में खेला जाना है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल खेला जाना है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन दोनों के लिए यह मुकाबला महत्वपूर्ण है. दोनों कप्तान यह मैच जीतकर पहली आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेंगे. आईसीसी की ओर से टेस्ट को रोमांचक बनाने के लिए 2019 में इसकी शुरुआत की गई थी. 9 टीमों को मौका दिया गया. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में होना है.

फाइनल में टीम इंडिया की ओर से कप्तान विराट कोहली और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा का खेलना तय है. जडेजा निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. दूसरी ओर न्यूजीलैंड से कप्तान केन विलियम्सन, तेज गेंदबाज टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट का खेलना तय है. इन पांच खिलाड़ियाें में एक खास रिश्ता है. ये पांचों खिलाड़ी 2008 अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी एक-दूसरे के खिलाफ उतरे थे. उस मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान थे ओर विलियम्सन के पास न्यूजीलैंड की कमान थी.


कोहली ने विलियम्सन को आउट किया तो विलियम्सन ने काेहली का कैच पकड़ा
भारतीय टीम ये रोमांचक मुकाबला तीन विकेट से जीता था. न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 205 रन बनाए. बतौर ओपनर केन विलियम्सन ने 37 रन बनाए. विलियम्सन को कोहली ने आउट किया. कोहली ने दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला. जवाब में टीम इंडिया को बारिश के कारण 43 ओवर में 191 रन का लक्ष्य मिला. टीम ने 41.3 ओवर में 7 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया. विराट कोहली ने 43 रन बनाए और उनका कैच विलियम्सन ने पकड़ा. जडेजा सिर्फ एक रन बना सके. न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने चार जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया. कोहली की कप्तानी में तब टीम इंडिया ने खिताब भी जीता था. फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से मात दी थी.

पांचों खिलाड़ियों के पास लगभग 200-200 इंटरनेशनल मैच का अनुभव

अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में साथ खेलने वाले ये खिलाड़ी अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी धाक जमाए हुए हैं. सभी के पास लगभग 200-200 इंटरनेशनल मैच का अनुभव है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 435 जबकि रवींद्र जडेजा ने 269 मैच खेले हैं. न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की बात की जाए तो टिम साउदी ने 304, केन विलियम्सन ने 302 और ट्रेंट बोल्ट ने 198 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.



दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए, भारत को 21 में मिली जीत

भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं.

फिर मिल सकता है संयुक्त विजेता

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज